इंटरनेशनल

इंडोनेशिया में भूकंप और सूनामी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 384 हुई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1425
| सितंबर 29 , 2018 , 14:24 IST

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद आई सुनामी के चलते हुए हादसों में 384 लोगों की मौत हो गई है। आपदा एजेंसी के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि मध्य प्रांत में डोंगला जिले में तलिसा बीच के पास 6.0, 7.4 और 6.1 तीव्रता के भूकंप के तीन झटके आने के बाद आई सुनामी के चलते 350 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

बीबीसी के मुताबिक, सुलावेसी द्वीप के शहर पालू में सुनामी के चलते समुद्र की लहरे दो मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गईं। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में लोग चीखते-चिल्लाते हुए भागते नजर आ रहे हैं। इमारतों के बीच मौजूद एक मस्जिद को नुकसान पहुंचा है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कहा कि सभी पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाया गया है। नुग्रोहो ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि आंकड़ा सिर्फ पालू में हताहत हुए लोगों का है, आंकड़े में तालिसा बीच और डोंगला जिले में हताहत हुए लोगों को शामिल नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, "मृतकों, घायलों की संख्या बढ़ने और नुकसान बढ़ने की आशंका है।" पालू में 300,000 से ज्यादा लोग रहते हैं।

समाचार पत्र 'द जकार्ता पोस्ट' ने बताया कि पालू में राहत व बचाव कार्य के लिए हरक्युलस विमान को तैनात किया गया है। भूकंप शुक्रवार शाम करीब छह बजे आया था। सुनामी आने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन घंटेभर के भीतर ही चेतावनी वापस ले ली गई।


कमेंट करें