इंटरनेशनल

7.5 के शक्तिशाली भूकंप के बाद इंडोनेशिया में आई सूनामी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1909
| सितंबर 28 , 2018 , 20:16 IST

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में जबरदस्त भूकंप के बाद इस इलाके में सूनामी ने भी दस्तक दी है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स डिपार्टमेंट के हवाले से यह जानकारी दी है। डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने बताया कि जबरदस्त भूकंप के बाद सूनामी की खबर है, हालांकि विभाग ने सूनामी की अपनी चेतावनी वापस ले ली था।

विभाग के प्रवक्ता ने इलाके में सूनामी आने की खबर की पुष्टि की है। उनका कहना है कि एजेंसी इस संबंध में और जानकारियां जुटाने का प्रयास कर रही हैं। इस संबंध में सभी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद ही उन्हें साझा किया जाएगा। इंडोनेशिया के एक न्यूज चैनल ने एक विडियो जारी किया है, जिसमें जबरदस्त लहरें दिख रही हैं और लोग चिल्लाते हुए इधर-उधर भाग रहे हैं।

मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे में 10 किलोमीटर की गहराई पर तेज भूकंप आया। इसके कुछ घंटे पहले इसी क्षेत्र में कम तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस भूकंप की तीव्रता इस वर्ष की शुरुआत में लोमबोक द्वीप में आए भूकंप से कहीं अधिक थी जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

शु्क्रवार को आए भूकंप का केंद्र पालू शहर से 78 किलोमीटर की दूरी पर था। यह मध्य सुलावेसी प्रांत की राजधानी है। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि इसका असर यहां से करीब 900 किलोमीटर दूर दक्षिण में द्वीप के सबसे बड़े शहर माकासर तक महसूस किया गया।

पालू के दक्षिण में करीब 175 किलोमीटर की दूरी पर तोराजा की निवासी लीसा सोबा पाल्लोन ने कहा कि शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया, 'अंतिम झटका बहुत तेज था।' इंडोनेशिया की भौगोलिक स्थिति के कारण भूकंप का खतरा हरदम बना रहता रहता है। दिसंबर 2004 में पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके कारण आई सूनामी के कारण हिंद महासागर क्षेत्र के कई देशों में 2,20,000 लोग मारे गए थे।


कमेंट करें