खेल

INDVsWI: धवन और पंत ने दिलाई टीम इंडिया को जीत, सीरीज में क्लीन स्वीप

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1788
| नवंबर 12 , 2018 , 07:37 IST

शिखर धवन (92) और ऋषभ पंत (58) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली। वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे मेजबान भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

बतौर कप्तान रोहित शर्मा का 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत है और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। वहीं, भारत टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी टीम बन गई है। दोनों टीमें अब तक तीन-तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है। इस मामले में पाकिस्तान सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है। 

धवन ने 62 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के जबकि पंत ने 38 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के उड़ाए। धवन का टी-20 में यह सर्वोच्च स्कोर है। उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 130 रन की शतकीय साझेदारी भारतीय टीम को छह विकेटों से जीत दिला दी। 

वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल ने दो और ओशाने थॉमस तथा फेबियान एलेन ने एक-एक विकेट हासिल किए। इससे पहले, निकोलस पूरन (नाबाद 53) के पहले अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 182 का लक्ष्य रखा। मेहमान टीम को उसके ओपनरों शाई होप (24) और शिमरोन हेटमेर (26) ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 51 रन की साझेदारी कर ठोस शुरुआत दी। 

होप ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जबकि हेटमेर ने 21 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। होप 51 और हेटमेर टीम के 62 के स्कोर पर आउट हुए। विंडीज ने अपना तीसरा विकेट दिनेश रामदीन (15) के रूप में 94 के स्कोर पर खोया। 

रामदीन के आउट होने के बाद पूरन और डैरन ब्रावो (नाबाद 43) ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की अविजीत साझेदारी कर टीम का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 181 तक पहुंचाया। पूरन ने 25 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के की मदद से अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। वह टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले वेस्टइंडीज के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनके अलावा ब्रावो ने 37 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। 

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 28 रन पर दो विकेट और वाशिंटन सुंदर ने 33 रन पर एक विकेट चटकाए। खलील अहमद ने अपने अंतिम ओवर में 23 रन खर्च किए। इस मैच में नहीं खेल रहे भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें