मनोरंजन

हैप्पी बर्थडे ड्रीम गर्ल: हेमा की खूबसूरती के दीवाने एक्टर ही नहीं देश के प्रधानमंत्री भी रहे हैं

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
3009
| अक्टूबर 16 , 2017 , 10:41 IST

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का सोमवार को जन्मदिन है। हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु में हुआ था। अभिनेत्री से लेकर सांसद तक और नृत्य समारोहों के मंच से लेकर छोटे पर्दे तक हेमा मालिनी हर जगह दर्शकों में चर्चा का विषय रही। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए हेमा से जुड़ी दिलचस्प बातें।

1. हेमा मालिनी ने की है केवल 10वीं तक पढाई

हेमा मालिनी की प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई में हुई। इतिहास उनका पसंदीदा विषय रहा है। लेकिन वह अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षा भी नहीं दे पाईं क्योंकि उन्हें लगातार अभिनय के प्रस्ताव मिल रहे थे।

Hema_malini_Young_photos-{3}

2. हेमा मालिनी ने कैसे की अपनी करियर की शुरूआत

पहली बार आत्मकथा के जरिए हेमा मालिनी के आध्यात्मिक जीवन का भी खुलासा होगा। किताब में इस बात का जिक्र है कि हेमा मालिनी और जयललिता एक साथ तमिल फिल्म से डेब्यू करना चाहती थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। फिल्म साइन करने के बावजूद वो प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ पाया। बाद में 16 साल की उम्र में राजकपूर के ओपोजिट 'सपनों का सौदागर' के जरिए वो हिंदी फिल्मों में हीरोइन के तौर पर नजर आईं। एक साउथ इंडियन लड़की के हिंदी फिल्मों की सफल अदाकारा बनने की कहानी किताब में दर्ज है।

Df930aa06df10358b5bae3b7ac4fbb83-810x667

3. जब अपने करियर की मुश्किल दौर से गुजरी थी हेमा मालिनी

हेमा-मालिनी को अपने शुरूआती करियर में कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था, यहाँ तक की एक बार तमिल निर्देशक नें उन्हें अपनी फिल्म में सर इसलिए लेने से मना कर दिया उनमे एक स्टार अपील नहीं हैं। हेमा मालिनी ने हिंदी सिनेमा में कई साल बेहद संघर्ष किया। साल 1968 में उन्होंने राजकपूर निर्देशित फिल्म सपनो के सौदागर में अभिनय किया। बदकिस्मती से फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर असफल साबित हुई लेकिन अभिनेत्री के रूप में हेमा मालिनी को दर्शकों ने पसंद कर लिया।

4bd35e236cae33216eb8982d1292c0d2--hema-malini-vintage-bollywood

4. संजीव कुमार को ठुकरा दिया था हेमा मालिनी ने

संजीव कुमार को हेमा से एकतरफा  इश्क हो गया था। उन्होंने जितेंद्र से मन की बात का संदेशा भिजवाया, लेकिन हेमा ने एक झटके में इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इसके बाद संजीव ने फिर साहस करके अपने प्यार का इजहार किया। फिर उन्हें ठुकरा दिया गया। संजीव को इतना झटका लगा कि उन्होंने खुद को शराब में डूबो लिया और इसके बाद वह जिंदगी भर कुंवारे रहे किसी से शादी नहीं की।

Sanjeev-f_1468060087

5. जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे

हेमा और जितेंद्र 'दुल्हन' की शूटिंग कर रहे थे उसी दौरान दोनों ने अपने प्यार का इजहार किया। दोनों के परिवार भी उनकी शादी के लिए राजी हो गए थे। हालांकि जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे लेकिन उस समय वो शोभा को भी डेट कर रहे थे जो उनके बचपन की दोस्त थीं। शोभा को जब यह बात पता चली कि जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते हैं तो उन्होंने हेमा से उन्हें समझाने को कहा। जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे इसलिए अपने परिवार की मुलाकात हेमा के परिवार से करवाने के लिए उनके घर पहुंच गए। परिवारों की मुलाकात के समय हेमा के घर पर धर्मेंद्र का फोन आया और उन्होंने हेमा को कहा कि वो उनसे शादी करना चाहते हैं। धर्मेंद्र ने हेमा को कहा कि वो उनसे मिलना चाहते हैं। जिसके बाद जितेंद्र और हेमा की शादी टूट गई।

Hqdefault

6. जब हेमा के लिए धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म अपनाया

हेमा और धर्मेंद्र का रिश्ता दोनों के परिवारों को स्वीकार नहीं था। वहीं धर्मेंद्र ने शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह डूब चुकी हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है।

Hema-Dharm

7. जब हेमा से मिलने धर्मेंद्र 24 घंटे गाड़ी चलाकर पहुंचे थे

धर्मेंद्र और हेमा के इश्क की कई कहानियां उन दिनों कही सुनी जाती थीं। एक बार धर्मेंद्र बेंगलुरु में शूटिंग कर रहे थे और हेमा नासिक में। एक दिन धर्मेंद्र अचानक सेट से गायब हो गए। वहां से 24 घंटे तक ड्राइव कर वह नासिक पहुंच गए। नासिक पहुंच कर उन्होंने ड्रीम गर्ल को तपाक से गले से लगाया और कहा-आई लव यू सो मच। कौन खुश नहीं होगा इश्क की इस अदा पर। हेमा भी गदगद हो गईं। जब फिल्म शोले की शूटिंग चल रही थी तो धर्मेंद्र लाइट बॉयज को पैसा देकर बार-बार लाइट्स में गड़बड़ कराते थे कि रिटेक होता रहे और हर बार हेमा को उन्हें हाथों से पकड़ने का मौका मिले। हेमा ने अपनी आटोबॉयोग्राफी में लिखा, वह इसलिए धर्मेंद्र की ओर आकृष्ट हुईं क्योंकि वह काफी स्ट्रांग और उनकी मां की तरह शांत थे। वह उन्हें हमेशा ठीक वैसे ही लगते हैं, जिस तरह पहली मुलाकात में प्यारे लगे थे।

Hema-two-759

8. अटल बिहारी वाजपेयी थे हेमा मालिनी के बहुत बड़े फैन

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी एक फिल्म इतनी ज्यादा पसंद आईं कि उन्होंने वो फिल्म 25 बार देखी थी। हेमा मालिनी ने ये बात यहां पार्टी के स्थापना दिवस समारोह के दौरान बताई थी।

9. राजनीति सफर

फिल्मों में कई भूमिकाएं निभाने के बाद हेमा मालिनी ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्य सभा की सदस्य बनीं। हेमा मालिनी को फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीश्री सम्मान से भी सम्मानित की गईं।। हेमा पहली बार वर्ष 2003 में राज्यसभा में पहुंची। इसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। वर्ष 2014 में उन्होंने मथुरा से लोकसभा चुनाव लड़ा। जहां से जीतने के बाद अब वह वहां से सांसद हैं।

Maxresdefault

10. हेमा मालिनी की जीवनी के लिए पीएम मोदी ने प्रस्तावना लिखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमा मालिनी की जीवनी 'बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल' में एक छोटी-सी प्रस्तावना लिखी है। भाजपा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी अपनी जीवनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावना लिखे जाने से बेहद सम्मानित महसूस कर रही हैं। स्टारडस्ट के पूर्व संपादक और निर्माता राम कमल मुखर्जी द्वारा लिखी किताब 'बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' 16 अक्टूबर को अभिनेत्री के 69वें जन्मदिन पर लॉन्च होगी। इस दिन भारतीय सिनेमा में हेमा मालिनी के 50 साल भी पूरे हो जाएंगे।

यहां देखिए हेमा मालिनी के सुपरहिट गानें


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें