इंटरनेशनल

म्यांमार के राष्ट्रपति हतिन क्‍याव ने इस्तीफा दिया, ये है वजह

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1121
| मार्च 21 , 2018 , 15:21 IST

म्‍यांमार के राष्‍ट्रपति हतिन क्‍याव ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी राष्ट्रपति कार्यालय द्वार फेसबुक पर दी गई। सोशल मीडिया पर एक अहस्ताक्षारित नोटिस पोस्ट किया गया, जिसमें लिखा था हतिन क्याव ने 21 मार्च को इस्तीफा दिया है। इस्तीफे की वजह यह बताई गई है कि राष्ट्रपति आराम करना चाहते हैं।

राष्ट्रपति कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक वक्तव्य में कहा गया, 'म्यामां के राष्ट्रपति यू हतिन क्यॉव ने 21 मार्च2018 कोपद से इस्तीफा दे दिया।' इसमें यह भी कहा गया कि 'सात कामकाजी दिनों में' नया नेता चुना जाएगा।

बता दें कि हतिन क्याव के इस्तीफे की अफवाहें लगभग एक साल तक सुर्खियों में थी। लेकिन सरकार और नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी के अधिकारियों ने इन खबरों से इनकार किया था।

हतिन क्याव को 2016 में म्‍यांमार का पहला असैनिक राष्‍ट्रपति चुना गया था। हतिन को संसद के दोनों सदनों के कुल 652 वोटों में से 360 पर जीत हासिल हुई थी। हतिन क्‍याव को उस समय राष्‍ट्रपति बनने का मौका मिला था, जब 2008 के संविधान की धारा 59 (एफ) को अमल में लाया गया। इस धारा के तहत वह व्यक्ति म्‍यांमार का राष्ट्रपति नहीं हो सकता, जिसकी अगली पीढ़ी के पास किसी अन्य देश का पासपोर्ट हो। सू की के बेटे के पास ब्रिटेन की नागरिकता है। ऐसे में हतिन क्‍याव को यह जिम्‍मेदारी दी गई थी।


कमेंट करें