इंटरनेशनल

ट्रंप, किम के बीच शिखर सम्मेलन की दूसरे दिन की वार्ता शुरू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1856
| फरवरी 28 , 2019 , 14:25 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन गुरुवार को कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणुनिरस्त्रीकरण के एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है।

दोनों नेताओं के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन पिछले साल सिंगापुर में हुई अपनी पहली बैठक के आठ महीने बाद हो रहा है। दोनों नेता गुरुवार को हनोई में अपने सहयोगियों के साथ एक गोल-मेज पर एक साथ बैठे। अमेरिकी पक्ष से विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मलवनी उपस्थित हैं।

वहीं, किम के साथ उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो और वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल मौजूद हैं। ट्रंप ने कहा कि उन्हें किम के साथ 'बहुत सफल' शिखर सम्मेलन की उम्मीद है और उनका रिश्ता बहुत खास है। ट्रंप ने कहा, "हमारे लिए किम के साथ होना सम्मान की बात है। वियतनाम में एक साथ होना सम्मान की बात है। आपके साथ बहुत अच्छा लग रहा है। हमारा पहला शिखर सम्मेलन सफल रहा था और मुझे उम्मीद है कि दूसरा शिखर सम्मेलन पहले के समान या उससे अधिक सफल होगा।"

परमाणु निरस्त्रीकरण से पीछे हटने की खबरों का खंडन करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह किम को उनके देश के लिए एक शानदार आर्थिक भविष्य हासिल करने में मदद करने के लिए तत्पर हैं। कोरियाई युद्ध के औपचारिक अंत की घोषणा पर उन्होंने कहा, "हम देंखेंगे।" उत्तर कोरियाई नेता ने कहा कि दोनों के बीच एक बहुत ही दिलचस्प बातचीत होगी और उम्मीद है कि हनोई शिखर सम्मेलन से निकले परिणाम का सभी स्वागत करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन गुरुवार को कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणुनिरस्त्रीकरण के एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है।

दोनों नेताओं के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन पिछले साल सिंगापुर में हुई अपनी पहली बैठक के आठ महीने बाद हो रहा है। दोनों नेता गुरुवार को हनोई में अपने सहयोगियों के साथ एक गोल-मेज पर एक साथ बैठे। अमेरिकी पक्ष से विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मलवनी उपस्थित हैं। वहीं, किम के साथ उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो और वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल मौजूद हैं।

ट्रंप ने कहा कि उन्हें किम के साथ 'बहुत सफल' शिखर सम्मेलन की उम्मीद है और उनका रिश्ता बहुत खास है। ट्रंप ने कहा, "हमारे लिए किम के साथ होना सम्मान की बात है। वियतनाम में एक साथ होना सम्मान की बात है। आपके साथ बहुत अच्छा लग रहा है। हमारा पहला शिखर सम्मेलन सफल रहा था और मुझे उम्मीद है कि दूसरा शिखर सम्मेलन पहले के समान या उससे अधिक सफल होगा।"

परमाणु निरस्त्रीकरण से पीछे हटने की खबरों का खंडन करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह किम को उनके देश के लिए एक शानदार आर्थिक भविष्य हासिल करने में मदद करने के लिए तत्पर हैं। कोरियाई युद्ध के औपचारिक अंत की घोषणा पर उन्होंने कहा, "हम देंखेंगे।" उत्तर कोरियाई नेता ने कहा कि दोनों के बीच एक बहुत ही दिलचस्प बातचीत होगी और उम्मीद है कि हनोई शिखर सम्मेलन से निकले परिणाम का सभी स्वागत करेंगे।


कमेंट करें