इंटरनेशनल

ईरान ने अमेरिका को दी चुनौती, बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1012
| सितंबर 23 , 2017 , 12:16 IST

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों से बढ़े तनाव के बीच अब ईरान ने भी मिसाइल का परीक्षण किया है। ईरान ने 2,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम एक बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्च किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ईरान के सरकारी चैनल प्रेस टीवी ने नई बैलिस्टिक मिसाइल 'खोर्रामशाहर' के सफल परीक्षण के एक फुटेज का प्रसारण किया। इसे एक सैन्य परेड में पेश किए जाने के कुछ ही घंटों बाद लॉन्च किया गया है। 

ईरान की इस कार्रवाई को सीधे तौर पर अमेरिका के लिए चुनौती माना जा रहा है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में शामिल लोगों या ईरान के साथ कारोबार करने वालों पर जुर्माना लगाने के प्रावधान वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया है। 

इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ऐरोस्पेस डिविजन के वरिष्ठ कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजिजादेह ने बताया कि यह बैलिस्टिक मिसाइल एक साथ कई हथियार ले जाने में सक्षम है।

Iran 

हाजिजादेह ने बताया, यह मिसाइल ईरान की अन्य बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में आकार में छोटी लेकिन अधिक प्रभावशाली है। इसे निकट भविष्य में उपयोग में लाया जाएगा।

आपको बता दें कि, ईरान सैन्यबल ने इराक के साथ 1980-1988 युद्ध की याद में एक सैन्य परेड का आयोजन किया था, जिसमें देश की उन्नत सैन्य शक्तियों को पेश किया गया।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें