नेशनल

अगले एक महीने में चाबहार बंदरगाह को भारत को सौंप देगा ईरान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1939
| सितंबर 7 , 2018 , 13:23 IST

ईरान के सड़क एवं शहरी विकास मंत्री अब्बास अखोंदी ने कहा है कि एक अंतरिम समझौते के तहत चाबहार बंदरगाह एक महीने के भीतर के भीतर भारत को सौंप दिया जाएगा। अखोंदी नीति आयोग द्वारा आयोजित ‘मोबिलिटी शिखर सम्मेलन’ में भाग लेने के लिए यहां आए हुए हैं। उन्होंने कहा है कि अंतरिम समझौते के तहत हम अब बंदरगाह प्रबंधन के लिए भारतीय कंपनी को सौंपने के लिए तैयार हैं।

सड़क परविहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक के बाद अखौंदी ने कहा कि हम पहले ही एक कदम आगे बढ़ चुके हैं। हमें भारत को बैंक चैनल पेश करना चाहिए जो हम पहले ही कर चुके हैं और सौभाग्य से भारत ने औपचारिक रूप से इसे स्वीकार्य भी कर लिया है।

चाबहार पोर्ट सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में है, जो ऊर्जा संसाधन से भरपूर देश का दक्षिणी तट है। भारत के पश्चिमी तट से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसे पाकिस्तान के ग्वादार बंदरगाह के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। चाबहार पोर्ट को ईरान-अफगानिस्तान के अलावा मध्य एशिया में व्यापार के लिए एक द्वार की तरह देखा जा रहा है। अब भारत, ईरान और अफगानिस्तान को आपसी व्यापार के लिए पाक की अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी।

आपको बता दें कि चाबहार पोर्ट के पहले चरण का उद्घाटन दिसंबर 2017 में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने किया था।


कमेंट करें