नेशनल

इस्लामिक हेरिटेज: मोदी का मुस्लिम समुदाय को संदेश, एक हाथ में कुरान, दूसरे में कंप्यूटर हो

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1078
| मार्च 1 , 2018 , 12:25 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विज्ञान भवन में इस्लामिक हेरिटेज कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम का संदेश भारत ने दुनिया को दिया। भारत ने पूरी दुनिया को एक परिवार का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन समेत देश के कई इस्लामिक नेता मौजूद रहे।

जॉर्डन के किंग के सामने बोलते हुए मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को किसी पंथ के खिलाफ लड़ाई समझे जाने की मानसिकता को गलत बताया। पीएम ने जॉर्डन किंग से कहा, 'आपका वतन और हमारा दोस्त देश जॉर्डन एक ऐसी पवित्र भूमि पर आबाद है जहां से पैंगबरों और संतों की आवाज दुनिया भर में गूंजी। आप स्वयं विद्वान हैं और भारत से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

आप भली प्रकार जानते हैं कि दुनिया के सभी धर्म भारत के पालने में पले-बढ़े हैं। दुनिया भर के मजहब और मत भारत की मिट्टी में पनपे हैं। यहां की आबो-हवा में जिंदगी पाई और सांस ली चाहे वह भगवान बुद्ध हों या पिछली शताब्दी में महात्मा गांधी हों।'

पीएम मोदी ने कहा कि अभी होली के रंग हैं, कुछ ही दिन बाद रमजान मनाया जाएगा। देश में बुद्ध नववर्ष, गुड फ्राइडे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इंसानियत के खिलाफ दरिंदगी करने वाले ये नहीं जानते कि ऐसा करने से धर्म का भी नुकसान होता है।

आतंकवाद के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं बल्कि मानसिकता के खिलाफ है। आतंकवाद पर काबू पाने में हम सक्षम हुए हैं।

आगे पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में युवा के हाथ में कंप्यूटर है तो दूसरे हाथ में कुरान भी है।

उन्होंने कहा कि अमन समझौते पर दस्तखत करने वालों में दो भारतीय शामिल रहे। देश की खुशहाली से ही सभी की खुशहाली है।


कमेंट करें