नेशनल

इजरायली PM नेतन्‍याहू ने पत्‍नी संग किया ताज का दीदार, CM योगी ने किया स्वागत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
338
| जनवरी 16 , 2018 , 15:59 IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी यात्रा के तीसरे दिन आज मंगलवार को आगरा का ऐतिहासिक दौरा किया। मोहब्बत की निशानी और दुनिया के अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार नेतन्याहू ने अपनी पत्नी सारा के साथ किया।

उनके स्वागत के लिए खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा में मौजूद थे। नेतन्‍याहू के इस दौरे के दौरान इस ऐतिहासिक स्मारक को 2 घंटे के लिए बंद रखा गया।

DTpZQZUVwAACcu5

इजरायली प्रधानमंत्री के ताजमहल दौरे के मद्देनजर मंगलवार को सुबह 10.20 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ताजमहल आम पर्यटकों के लिए बंद था। इसके लिए एक घंटे पहले यानी 9.20 बजे टिकट मिलना बंद हो गया था। उनके जाने के बाद दोपहर 12.30 बजे ताजमहल आम पर्यटकों के लिए खुला।

ताजमहल का दीदार करने आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लगभग चार घंटे आगरा में रुकें। ताजमहल का दीदार करने के बाद नेतन्याहू होटल अमर विलास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लंच करेंगे।

Collage

नेतन्याहू के ताजमहल दौरे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। एसएसपी अमित पाठक ने ताजगंज का निरीक्षण किया।

इसे भी पढ़ें:- काबुल में भारतीय दूतावास पर रॉकेट हमला, सभी कर्मचारी सुरक्षित

शिल्पग्राम से लेकर दशहरा घाट, पूर्वी गेट, दक्षिणी गेट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और ताजगंज में ताज से सटी इमारतों की छतों पर फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए। इजरायली प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से ताजमहल तक जिस रूट से गए थे, उस पूरे रूट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा के लिए 27 थानों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

इजरायली प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से ताजमहल तक जिस रूट से गए थे, उस पूरे रूट की चेकिंग चल रही थी। सुरक्षा के लिए 27 थानों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन के बीच हैदराबाद हाउस में सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे।

दोनों देशों के बीच फिल्म निर्माण, साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, कृषि, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है।

इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है।


कमेंट करें