खेल

ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप: भारत का शानदार प्रदर्शन जारी, 'हृदय' ने जीता दो गोल्ड मेडल

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1583
| सितंबर 7 , 2018 , 19:17 IST

18वें एशियाई खेलों में धूम मचाने के बाद भारतीय युवा निशानेबाजों ने अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी धमाल मचाया है। भारतीय निशानेबाज हृदय हजारिका ने आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीत लिया। जबकि महिला टीम ने भी नए विश्व रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल अपनी झोली में डाला। इससे पहले सौरभ चौधरी ने भारत को गोल्ड दिलाया था।

फाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाले अकेले भारतीय हजारिका ने 627.3 का स्कोर किया। फाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर 250.1 रहा । हजारिका ने शूट आफ में जीत दर्ज की। रूस के ग्रिगोरी शामाकोव को कांस्य पदक मिला। भारतीय टीम 1872.3 अंक लेकर चौथे स्थान पर रही जिसमें हजारिका, दिव्यांश पंवार और अर्जुन बाबुटा शामिल थे।

PhpThumb_generated_thumbnail

वहीं भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम ने 188.7 के स्कोर के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया । भारतीय टीम में शामिल इलावेनिल वालारिवान (631), श्रेया अग्रवाल (628 . 5) और मानिनी कौशिक (621 . 5) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया । जूनियर विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता इलावेनिल ने नया जूनियर विश्व रिकार्ड भी बनाया। इससे पहले गुरुवार को 16 साल के सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता था। उन्होंने एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल हासिल किया था।

सीनियर वर्ग में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में भारत को निराशा हाथ लगी क्योंकि कोई भी भारतीय फाइनल में जगह नहीं बना सका । एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता संजीव राजपूत 58वें स्थान पर रहे। स्वप्निल कुसाले 55वें और अखिल शेरोन 44वें स्थान पर रहे। भारतीय टीम 11वें स्थान पर रही ।


कमेंट करें