नेशनल

इटली के प्रधानमंत्री का भारत दौरा शुरू, राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने किया स्वागत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
726
| अक्टूबर 30 , 2017 , 10:32 IST

इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेन्टिलोनी का सोमवार को राष्ट्रपति भवन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत किया गया। पाउलो जेन्टिलोनी की दो दिवसीय भारत यात्रा का आज दूसरा दिन है। जेन्टिलोनी अपनी पत्नी श्रीमती एमानुएला जेन्टिलोनी के साथ भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए हैं।

 

राष्ट्रपति भवन के स्वागत समारोह के बाद मेहमान प्रधानमंत्री राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर गए, और उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेन्टिलोनी की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात होगी। जिसके बाद जेन्टिलोनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। भारत-इटली के बीच प्रतिनिधि स्तर की वार्ता भी होगी।

दूसरी ओर भारतीय एवं इटैलियन कंपनियों के सीईओ की मुलाकात का कार्यक्रम चलेगा, जिसमें दोनों देशों की कंपनियां आपस में व्यापार बढ़ाने के बिंदुओं पर विचार करेंगे। दोपहर को दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान होगा। शाम को मेहमान प्रधानमंत्री भारत के उप-राष्ट्रपति एम. वैंकया नायडू से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात करेंगे। जिसके बाद जेन्टिलोनी भारत के राष्ट्रपति से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगे। देर शाम मेहमान प्रधानमंत्री ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और अपना वक्तव्य देंगे। सोमवार रात को ही पाउलो जेन्टिलोनी की आधिकारिक भारत यात्रा उनके वापस लौटने के साथ समाप्त होगी।

बता दें कि यह एक दशक में किसी इतालवी नेता का पहला दौरा है। इतालवी प्रधानमंत्री का दौरा दो इतालवी मरीन के कारण दोनों देशों के बीच हुए विवाद के बाद नई दिल्ली और रोम के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिहाज से भी अहम माना जा रहा है। रोमानो प्रोडी भारत आने वाले आखिरी इतालवी प्रधानमंत्री थे। वह फरवरी 2007 में भारत आए थे।


कमेंट करें