नेशनल

जैन मुनि तरुण सागर का निधन, 51 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2537
| सितंबर 1 , 2018 , 09:28 IST

जैन मुनि संत तरुण सागर जी महाराज का 51 साल की उम्र में निधन हो गया है। तरुण सागर ने शनिवार तड़के 3.18 बजे दिल्ली के शाहदरा के कृष्णानगर में अंतिम सांस ली। वे कुछ समय से बीमार थे। उन्हें पीलिया हुआ था, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के ही एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है उनपर दवाओं का असर होना बंद हो गया था।

जैन मुनि संत तरुण सागर जी महाराज के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की है। पीएम ने लिखा है कि उनके महान विचारों और समाज में उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।

बताया जा रहा है कि कि जैन मुनि ने इलाज कराने से भी इनकार कर दिया था और कृष्णानगर स्थित राधापुरी जैन मंदिर चातुर्मास स्थल पर जाने का निर्णय लिया। बता दें कि जैन मुनि तरुण सागर अपने कड़वे प्रवचनों के लिए अक्सर चर्चा में रहते थे। जैन मुनि देश की कई विधानसभाओं में अपने प्रवचन दे चुके हैं।

मध्यप्रदेश में हुआ था जन्म : तरुण सागर जी महाराज का असली नाम पवन कुमार जैन था। उनका जन्‍म मध्यप्रदेश के दमोह गांव गुहजी में 26 जून, 1967 को हुआ। उनकी मां का नाम शांतिबाई और पिता का नाम प्रताप चंद्र था। तरुण सागर ने आठ मार्च, 1981 को घर छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ में दीक्षा ली।


कमेंट करें