इंटरनेशनल

जापान में सबसे शक्तिशाली तूफान 'जेबी' की दस्तक, 600 से ज्यादा उड़ानें रद्द

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
2014
| सितंबर 4 , 2018 , 20:33 IST

जापान के तोकुशिमा में मंगलवार अपराह्न् 25 साल में सबसे शक्तिशाली तूफान जेबी ने दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तूफान के चलते बड़े पैमाने पर परिवहन सेवाएं प्रभावति हुई हैं, जिसके कारण उड़ानों और रेल सेवाओं को रद्द करना पड़ा है।


घरेलू विमानन कंपनियों ने 600 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसमें जापान की दो बड़ी विमानन कंपनियों ऑल निप्पन एयरवेज कंपनी लिमिटेड और जापान एयरलाइंस कंपनी ने क्रमश: 289 और 180 उड़ानें रद्द की हैं।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा है कि तूफान जेबी के चलते हवाएं 216 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हैं। मंगलवार को एजेंसी ने पूर्वी और पश्चिमी जापान दोनों क्षेत्रों में भारी बारिश होने और शक्तिशाली तेज हवाओं के चलने की चेतावनी दी है और लोगों से बाढ़ संभावित जगहों और भूस्खलन संभावित जगहों पर सावधानी बरतने का आग्रह किया है। एजेंसी ने कहा है कि तूफान के जापान सागर से गुजरने और उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है।

आपातकालीन प्रेस ब्रीफिंग में सोमवार को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि एजेंसी ने तूफान को बेहद शक्तिशाली माना है। 1993 के बाद से जापान में दस्तक देने वाला यह सबसे शक्तिशाली तूफान होगा।

परिवहन मंत्रालय ने कहा कि टोकाइडो शिंकनसेन और सान्यो शिंकनसेन बुलेट ट्रेन लाइनों को रेलवे ऑपरेटरों द्वारा बंद कर दिया गया है और प्रमुख राजमार्गो के कुछ हिस्सों को भी बंद कर दिया गया है।

जेएमए के मुताबिक, 24 घंटों की अवधि में बुधवार सुबह छह बजे तक (जापानी समयानुसार) मध्य जापान में 500 मिलीमीटर और पश्चिमी जापान में 400 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका है।

जापान में तूफान प्रभावित क्षेत्रों में कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों को भी अनिश्चित काल तक बंद कर दिया गया है। यूनिवर्सल स्टूडियोज ओसाका ने भी अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस गर्मी में अब तक कई तूफानों और मूसलाधार बारिश के कारण जापान में 200 लोगों की मौत हो चुकी है।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें