ऑटोमोबाइल

जल्द लॉन्च होगी Jeep की Renegade, जानिये खासियत और कीमत

icon अमितेष युवराज सिंह | 1
1275
| अक्टूबर 24 , 2017 , 17:47 IST

भारत में जीप अपने लाइन-अप को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी का कहना है कि 2020 तक वह भारत में कुल 5 एसयूवी लॉन्च कर देगी। भारत में अगली लॉन्चिंग इसकी कॉम्पैक्ट एसयूवी रेनिगेड की होने जा रही है। पूरी दुनिया में जो रेनिगेड बिक रही है वह 4.2 मीटर लंबी, 1.7 मीटर ऊंची और 1.9 चौड़ी है। इसके मुकाबले इस सेगमेंट में क्रेटा 4.2 लंबी, 1.6 मीटर ऊंची और 1.8 मीटर चौड़ी है जबकि रेनो डस्टर 4.3 मीटर लंबी, 1.69 मीटर ऊंची और 1.8 मीटर चौड़ी है। इस तरह अगर देखा जाए तो यह इस सेगमेंट में सबसे ऊंची और चौड़ी कार होगी।

Jeep efe

संभव है कि इंडियन मार्केट के लिए जीप रेनिगेड में कम्पस का लोअर पावर आउटपुट वाला इंजन लगाए। इसका मतलब है कि रेनिगेड में 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 140 एचपी की पावर देता है का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा इसे 1.4 लीटर मल्टीएयर पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है। इसके अलावा जीप इसमें 1.6 लीटर का मल्टीजेट इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है जो अभी मारुति एस-क्रॉस में इस्तेमाल किया जा रहा है।

4

जीप ने जिस तरह कम्पस में 4-वील ड्राइव ऑप्शनल दिया है वैसे ही रेनिगेड के वैरिएंट में भी इसे ऑप्शनल दिया जा सकता है।ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि रेनिगेड 2018 के अंत या 2019 की शुरुआत में भारत में लॉन्च की जा सकती है। इसे कम्पस के साथ ही राजनगांव के प्लांट में असेंबल किया जाएगा।

रेनिगेड की कीमत कम्पस से कम रखी जाएगी। इसकी कीमत क्रेटा और डस्टर से मुकाबला करने के हिसाब से तय की जाएगी। हालांकि ऐसी उम्मीद है कि इसकी कीमत क्रेटा से 1 लाख रुपये तक ज्यादा हो सकती है।

1


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें