खेल

विजय हजारे ट्रॉफी: शाहबाज नदीम ने 10 रन देकर लिए 8 विकेट, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1942
| सितंबर 20 , 2018 , 15:27 IST

कहते हैं कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है,यहां प्रडिक्शन फेल है। जी हां,ऐसा ही कुछ हुआ टीम इंडिया में जगह बनाने की कोशिश कर रहे शाहबाज़ नदीम के साथ। झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने गुरुवार को विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए 10 रन पर आठ विकेट चटकाकर लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का 20 साल पुराना विश्व रिकार्ड तोड़ दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर नदीम की उम्दा गेंदबाजी के सामने राजस्थान की टीम 28 .3 ओवर में 73 रन पर ढेर हो गई। नदीम ने 10 ओवर में चार मेडन फेंकते हुए 10 रन देकर आठ विकेट हासिल किए।

झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने राजस्थान के खिलाफ मैच में 10 ओवर में 10 रन देकर 8 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 4 मेडन ओवर भी डाले। नदीम ने राजस्थान के खिलाफ कुल आठ विकेट हासिल जिसमें से पांच बल्लेबाजों को उन्होंने बोल्ड किया। ओपनिंग जोड़ी अमित कुमार गौतम और अंकित लांबा को नदीम ने बोल्ड कर वापस भेजा। इसके साथ ही उन्होंने अशोक मेनारिया, महिपाल कृष्ण और अभिमन्यू लांबा की भी गिल्लियां बिखेरी।

लिस्ट-ए क्रिकेट में इससे पहले का विश्व रिकॉर्ड भी भारत के ही बाएं हाथ के स्पिनर राहुल सांघवी के नाम था, जिन्होंने 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए 15 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे। सांघवी भारत की ओर से एकमात्र टेस्ट 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले।

वन-डे क्रिकेट में यह रिकॉर्ड अभी भी श्रीलंका के पूर्व महान तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम दर्ज है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ कोलंबो में 8 दिसंबर 2001 को 19 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे। बता दें कि एक समय ऐसा लग रहा था कि नदीम 10 विकेट चटका लेंगे क्योंकि उनके स्पेल के 8वें ओवर में वह 8 विकेट अपने खाते में जोड़ चुके थे।


कमेंट करें