खेल

जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप: विवान कपूर ने भारत को जिताया कांस्य पदक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1746
| मार्च 23 , 2018 , 19:29 IST

युवा निशानेबाज विवान कपूर ने ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में शुक्रवार को कांस्य पदक जीतकर टूर्नामेंट में भारतीय निशानेबाजों का प्रभावशाली प्रदर्शन बनाए रखा।

छह खिलाड़ियों के फाइनल में जब 16 साल के इस युवा निशानेबाज ने जब 45 शॉट के फाइनल में 40 में से 30 शॉट निशाने पर लगा दिए तब उनका पोडियम पर जाना तय हो गया। व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में विवान ने 113 का स्कोर किया और पांचवें स्थान के साथ फाइनल में प्रवेश किया। विवान ने कांस्य पदक जीत कर भारत को गौरान्वित महसूस कराया है।

Image result for विवान कपूर ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ

ईटली के माटेओ मारोंगियू ने स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वे और चीन के यिलियू ओयुयांग 39 के स्कोर पर बराबर रहे थे, जिसके बाद शूट ऑफ में माटेओ ने स्वर्ण पदक जीता।

विवान ने इसके बाद अपने खाते में दूसरा कांस्य पदक डाला। उन्होंने लक्ष्य श्योराण, अली अमन इलाही के साथ मिलकर टीम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। विवान, लक्ष्य और अली ने कुल मिलाकर 328 का स्कोर किया। यह तिगड़ी आस्ट्रेलिया (331) और चीन (335) से पीछे रही।

भारत ने अभी तक इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण और तीन कांस्य पदक अपनी झोली में डाले हैं और वह पदक तालिका में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। चीन पांच स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य के साथ पहले स्थान पर है। उन्होंने पहले स्थान के लिए शूट ऑफ में चीन के ओयुयांग यिलियु को हराया। भारत के सैम जॉर्ज सजन क्रिस्टोफर रमेश (402.5) 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में छठे स्थान पर रहे। उन्होंने क्वॉलिफिकेशन में 1140 अंक बनाए थे।

इस स्पर्धा में भाग लेने वाले अन्य भारतीयों में हर्षित बिंजवा, सरताज सिंह तिवाना और मिथलेश बाबू क्रमश: 9वें, 12वें और 13वें स्थान पर रहे। भारत ने अब तक प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीते हैं तथा वह चीन के बाद दूसरे स्थान पर है, जिसने 5 स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते हैं।


कमेंट करें