नेशनल

सुप्रीम कोर्ट की 8वीं महिला जज बनीं जस्टिस इंदिरा बनर्जी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2492
| अगस्त 4 , 2018 , 11:06 IST

मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट में जाने वाली 8वीं महिला जज हैं। इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में पहली बार एक साथ तीन महिला जज होंगी। इससे पहले तीन मौकों पर दो महिला जज सुप्रीम कोर्ट में रह चुकी हैं।

आपको बता दें कि जस्टिस इंदिरा बनर्जी से पहले फातिमा बीवी, सुजाता वी मनोहर, रुमा पाल, ज्ञान सुधा मिश्रा, रंजना प्रकाश देसाई, आर भानुमती और इंदू मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की जज बन चुकी हैं। जस्टिस इंदिरा बनर्जी के आने से और आर भानुमती व इंदू मल्होत्रा की मौजूदगी से सुप्रीम कोर्ट की मौजूदा जजों में महिला जजों की संख्या 3 हो गई है।

आपको बता दें कि न्यायपालिका के साथ लंबे गतिरोध को खत्म करते हुए सरकार ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को भी पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। सरकार ने मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और उत्तराखंड चीफ जस्टिस केएम जोसेफ के साथ ओडिशा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत शरण को भी पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत भेजने की सिफारिश को मंजूरी दे दी थी।


कमेंट करें