नेशनल

जस्टिस केएम जोसेफ बनेंगे SC के जज, सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश मंजूर की

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2338
| अगस्त 3 , 2018 , 15:11 IST

लंबे समय से चले आ रहे जस्टिस केएम जोसेफ का सुप्रीम कोर्ट के जज बनने को लेकर जारी विवाद अब खत्म हो गया है। खबर है कि सरकार ने इस पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही जस्टिस केएम जोसेफ का सुप्रीम कोर्ट का जज बनना लगभग तय हो गया है।

Mid__12सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने दूसरी बार जस्टिस जोसेफ के नाम की सिफारिश सरकार से की थी, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। पहली बार जब सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ का नाम भेजा था सरकार ने उसे लौटा दिया था।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ के नाम की पहली सिफारिश को सरकार ने अप्रैल में एतराज जताते हुए वापस कर दिया था। इसके बाद मई में दोबारा पांच सदस्यीय कोलेजियम की इस संबंध में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। कानून के जानकारों की पहले से यही राय थी कि अगल कोलेजियम दोबारा जस्टिस जोसेफ का नाम कानून मंत्रालय को भेजता है तो सरकार इसे स्वीकार करने को बाध्य होगी।

बता दें कि कोलेजियम ने अपनी पहली सिफारिश में जस्टिस जोसेफ के साथ इंदु मल्होत्रा का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए भेजा था, जिसमें रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व वाले कानून मंत्रालय ने मल्होत्रा के नाम को मंजूरी दे दी थी, लेकिन जस्टिस जोसेफ पर एक आपत्ति भरा नोट लिख कर उसे वापस कर दिया था।


कमेंट करें