खेल

दक्षिण अफ्रीका में रबाडा को चुना गया साल का 'सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
680
| जून 3 , 2018 , 15:46 IST

दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कागिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीका का इस वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। यह पुरस्कार पिछले 12 महीने के प्रदर्शन के आधार पर दिया गया है। इस दौरान राबाडा ने अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना तो किया लेकिन वह लगातार मैच विनर साबित हुए।

रबाडा ने पिछले साल जुलाई से अब तक 12 टेस्ट में 19.52 की औसत से 72 विकेट लिए। इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट से उन्हें बाहर रहना पड़ा क्योंकि डिमेरिट अंकों के कारण उन पर प्रतिबंध लगा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की विवादित श्रृंखला में वह मैन आफ द सीरिज रहे थे।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से टकराने के कारण उन पर प्रतिबंध लगाया गया था। रबाडा को इससे पहले 2016 में भी यह पुरस्कार मिल चुका है। उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर, वनडे क्रिकेटर भी चुना जा चुका है।

रबाडा हुए अमला, कैलिस, डिविलियर्स और एंटिनी के बराबर-:

रबाडा को दूसरी बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया। इससे पहले 2016 में उन्हें ये अवॉर्ड दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में दो बार इस अवॉर्ड को जीतने वाले रबाडा पांचवें खिलाड़ी है। इससे पहले हाशिम अमला, जैक्स कैलिस, मखाया एंटिनी और एबी डिविलियर्स को ये अवॉर्ड दो बार दिया गया है।

डेविड मिलर और एडेन मार्कराम को भी मिला अवॉर्ड-:

डेविड मिलर को ऑलवेज ऑरिजिनल अवॉर्ड दिया गया। वहीं, ओपनर एडेन मार्कराम को सबसे अच्छे नए खिलाड़ी का इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया दिया गया। महिलाओं में डेन वान निककर्क को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया गया। वहीं, क्लोय रयोन को बेस्ट टी-20 महिला क्रिकटर का पुरस्कार मिला।

इस साल विवादों में बने रहे रबाडा-:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल फरवरी-मार्च में हुई टेस्ट सीरीज में कगिसो रबाडा पर दो मैच का प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, उसे बाद में हटा लिया गया था। दरअसल, तत्कालिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट कर रबाडा ने उन्हें कंधा मारा था और जोर से चिल्लाया था। जिस कारण उन पर अनुचित व्यवहार का आरोप लगा था।


कमेंट करें