नेशनल

नहीं रहे 'ओल्ड मंक' रम बनाने वाले कपिल मोहन, गाजियाबाद में ली अंतिम सांस

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
657
| जनवरी 9 , 2018 , 15:09 IST

मशहूर ब्रांड ओल्ड मंक रम को बनाने वाले पद्मश्री ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) और मोहन मैनिक लिमिटेड के चेयरमैन, कपिल मोहन का 6 जनवरी को 88 साल की उम्र में निधन हो गया।

लंबे समय से बीमार चल रहे कपिल ने 6 जनवरी को गाजियाबाद के मोहन नगर स्थित आवास पर अंतिम सांस ली थी। मोहन परिवार को देश का सबसे पहला शराब कारोबारी माना जाता है।

मिली जानकारी के मुताबिक आजादी से पहले जलियांवाला बाग हत्याकांड वाले जनरल डायर के पिता, एडवर्ड डायर ने हिमाचल के कसौली में डायर ब्रिअरी नाम से शराब की कंपनी खोली थी।

आजादी के बाद इस कंपनी को मोहन परिवार ने खरीद लिया। और फिर इस कंपनी को नाम दिया गया मोहन मैनिक लिमिटेड। कपिल मोहन के पिता ने, एएन मोहन इसके पहले चेयरमैन बने और ओल्ड मोंक रम ब्रांड को बाजार में उतारा। उन दिनों कपिल मोहन भारतीय सेना में थे।

कपिल मोहन सेना में ब्रिगेडियर के पद से रिटायर हुए। उसके बाद उन्हें मोहन मैनिक कंपनी की जिम्मेदारी संभाली। ओल्ड मोंक डार्क रम बनाने का श्रेय कपिल मोहन को ही दिया जाता है। 2010 में कपिल मोहन को भारत सरकार पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित कर चुकी है।

कपिल मोहन ने मोहन मैनिक लिमिटेड का चेयरमैन बनने के कंपनी में अभूतपूर्व बदलाव किए। उन्होंने ओल्ड मोंक को न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में फेमस किया। ओल्ड मोंक रम इस समय दुनिया के 50 से भी ज्यादा देशों में बिकती है।


कमेंट करें