राजनीति

केजरीवाल सरकार की सौगात, दिल्ली में 40 सेवाओं के लिए Doorstep डिलीवरी शुरू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1504
| सितंबर 10 , 2018 , 14:32 IST

दिल्ली के लोगों को अरविंद केजरीवाल ने बड़ा तोहफा दिया है। जिसमें दिल्ली के लोगों को सोमवार से 40 सरकारी सेवाएं घर पर ही दी जाएंगी। इन सेवाओं में प्रमुख सेवाओं में विवाह प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी का नया कनेक्शन सहित अन्य शामिल हैं। ये सारी सेवाएं 50 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ मुहैया करायी जाएंगी।

केजरीवाल सरकार ने दावा किया है कि दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं जहां जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा, ना लंबी लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और ना ही दलालों के चंगुल में फंसना पड़ेगा। बल्कि सरकार खुद आवेदक के घर सेवा उपलब्ध कराएगी।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने इस साल की शुरूआत में घर तक सरकारी सेवाएं पहुंचाने का प्रस्ताव दिया था और आरोप लगाया था कि उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इसे रोक रखा है। हालांकि, उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने चार जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी में शासन के विस्तृत मानदंड तय करते हुए योजना को लेकर सरकार के आगे बढ़ने का रास्ता साफ कर दिया था।

सीएम केजरीवाल ने जब 9 दिनों तक एलजी के निवास पर धरना दिया था तब उनकी एक बड़ी मांग यही थी कि एलजी इस योजना को जल्द मंजूरी दें। दिल्ली सरकार का दावा है कि योजना के तहत सूचीबद्ध सेवाओं के लिए अब राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को कतार में खड़ा होने की जरूरत नहीं होगी।

कैसे मिलेंगी ये सेवाएं....

दिल्ली सरकार ने इन सभी 40 सेवाओं के लिए एक खास नंबर जारी किया है। यह नंबर है 1076. आवेदक या सेवा लेने के इच्छुक व्यक्ति को इस नंबर पर फोन करके 'मोबाइल सहायक' से अपॉइंटमेंट तय करना होगा। यानी सरकार के प्रतिनिधि को वो किस समय अपने घर बुलाना चाहता है ये तय करना होगा।

सुबह 8 से रात 10 बजे के बीच किसी भी समय आवेदक मोबाइल सहायक के लिए अपॉइंटमेंट तय कर सकता है। हालांकि कॉल सेंटर 24 घंटे और सातों दिन खुला रहेगा। जिसमें कॉल करके समय तय किया जा सकता है। तय समय के मुताबिक मोबाइल सहायक एक टेबलेट के साथ आवेदक के बताए पते पर आएगा।

इसे भी पढ़ें-: भारत बंद का कहर: बिहार में बच्ची की मौत, BJP बोली- हिंसा का तांडव मचा रहे विपक्षी

फॉर्म भरवायेगा और दूसरे जरूरी दस्तावेज अपलोड करेगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल सहायक ₹50 का सुविधा शुल्क वसूल करेगा। जिसके बाद जो सर्टिफिकेट आवेदकों को चाहिए वह पोस्ट के जरिए उसके घर पहुंच जाएगा।


कमेंट करें