नेशनल

UAE सरकार ने केरल त्रासदी पर दिखाया बड़ा दिल, 700 करोड़ की मदद का किया एलान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2157
| अगस्त 21 , 2018 , 14:31 IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को घोषणा कर कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बाढ़ प्रभावित राज्य केरल के पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर 10 करोड़ डॉलर कर दी है। बता दें कि 8 अगस्त से मौत का आंकड़ा 223 हो गया है। बारिश और बाढ़ से राज्य को हुए नुकसान का आकलन करीब 20 हजार करोड़ रुपये बताया जा रहा है। केरल में बाढ़ की वजह से आई तबाही के बाद देश ही नहीं बल्कि अलग-अलग मुल्कों से लोग मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं।

इस सिलसिले में संयुक्त अरब अमीरात ने केरल के पुनरुद्धार के लिए करीब 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है। मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा, 'केरल की मदद के लिए कई लोग आगे आए हैं। भारत क अलग-अलग राज्यों से मदद के साथ ही दूसरे राष्ट्र भी बाढ़ प्रभावित केरल के लिए मदद भेज रहे हैं।

यूएई ने एक राहत पैकेज का प्रस्ताव दिया है और दूसरे खाड़ी देश भी चारों ओर से हमारी मदद कर रहे हैं।

वहीं, अरबपति एनआरआई और अबु धाबी में स्थित वीपीएस हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉक्टर शमशीर वयालिल ने केरल के आपदाग्रस्त लोगों की मदद के लिए 50 करोड़ रुपये का दान देने का फैसला किया है, जो कि अबतक निजी रूप से दी जानेवाली रकम में सबसे ज्यादा है।

वयालिल एक प्रॉजेक्ट स्थापित करेंगे। इसके जरिए पीड़ितों की तीन तरह की मदद मिल पाएगी, जिसमें रहना, स्वास्थ्य और शिक्षा शामिल है।

सदी की सबसे भयानक त्रासदी में हुए नुकसान से निपटने के लिए केरल को बड़ी आर्थिक सहायता की जरूरत पड़ने वाली है। इस साल राज्य के बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 11,000 करोड़ रुपये तय किए गए थे।

इसे भी पढ़ें-: बिहार: महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला, 15 लोग गिरफ्तार

बाढ़ के बाद केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये की मदद दी है। माना जा रहा है कि लोगों के व्यक्तिगत बीमा से 500 करोड़ रुपये की मदद भी मिल सकती है। वहीं, कोच्चि एयरपोर्ट का भी 2,500 करोड़ का बीमा कवर है लेकिन क्लेम की राशि इससे कम बताई जा रही है।


कमेंट करें