इंटरनेशनल

प्योंगयांग की सड़कों पर एक साथ दिखे किम जोंग और मून, परमाणु निरस्त्रीकरण पर हुई चर्चा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1445
| सितंबर 19 , 2018 , 10:46 IST

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग का दिनों दिन बदला हुआ रुप सामने आ रहा है। मंगलवार को किम जोंग और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन एक साथ प्योंगयांग की सड़कों से होकर गुजरे, जहां हजारों नागरिकों ने उनका स्वागत किया।

किम और मून ने प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक-दूसरे को गले भी लगाया। हवाईअड्डे पर सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्र थे, सभी के हाथों में उत्तर कोरिया के झंडे और अविभाजित प्रायद्वीप को दिखाता एक अन्य झंडा था। वहीं, दक्षिण कोरिया का प्रतीक चिह्न सिर्फ उनके विमान पर दिख रहा था। इसके बाद वे एक शिखर सम्मेलन के लिए जाएंगे जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मेजबान देश और अमेरिका के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर रुकी हुई वार्ता फिर से शुरू करने पर चर्चा के लिए गए।

मून ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के मुख्यालय में दो घंटे की औपचारिक बातचीत की शुरुआत करते हुए किम से कहा कि मैं जानता हूं कि हम दोनों पर कितना भार है। उन्होंने कहा कि वह भारी जिम्मेदारी महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व देख रहा है और मैं दुनियाभर में लोगों को शांति और समृद्धि का परिणाम दिखाना चाहूंगा।

किम ने जून में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ऐतिहासिक सिंगापुर शिखर वार्ता की मध्यस्थता के लिए मून की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में स्थिरता आई तथा मुझे और प्रगति की उम्मीद है। इस मौके पर उत्तर कोरियाई नेता ने प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।

प्योंगयांग में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ शिखर सम्मेलन के बाद संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित करते हुए किम ने कहा कि मैंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन से वादा किया है कि निकट भविष्य में सोल आऊंगा।


कमेंट करें