खेल

IPL नीलामी में ऐसा क्या हुआ कि प्रीति जिंटा ने कहा- मुझे इससे नफरत है!

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1049
| जनवरी 27 , 2018 , 18:37 IST

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 में नई टर्म राइट टू मैच (RTM) इस्तेमाल की गई। जिसका कई टीमों को फायदा हुआ तो कई को नुकसान। आरटीएम ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओनर प्रीति जिंटा को परेशान कर दिया। प्रीति जिंटा ने ट्वीट कर लिखा कि मैं आधिकारिक तौर पर RTM से नफरत करती हूं।

आईपीएल में दरअसल पहली बार ‘राइट टू मैच’ (आरटीएम) नियम लागू किया गया है। इसके जरिये कोई टीम नीलामी के दौरान दूसरी टीम के द्वारा खरीदे जा चुके खिलाड़ी को फिर से अपनी टीम में रिटेन कर सकती है। ऐसा एक टीम पांच बार कर सकती है।

प्रीति को इसी नियम का खामियाजा भुगतना पड़ा। नीलामी के दौरान पांच ऐसे मौके आए जब प्रीति की टीम को खरीदे हुए खिलाड़ियों को खोना पड़ा।

सबसे पहली बार ऐसा शिखर धवन की बोली के दौरान हुआ। पंजाब ने 5.20 करोड़ रुपये में धवन को जीत लिया था। तब ही सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना RTM कार्ड इस्तेमाल कर लिया। दूसरी बार ऐसा फाफ डु प्लेसिस (1.6 करोड़) की बोली के वक्त हुआ।

जब किंग्स ने उनके लिए सबसे ऊंची बोली लगाई थी, लेकिन तब चेन्नई ने RTM का इस्तेमाल कर लिया था। तीसरा मौका अजिंक्य रहाणे की बोली वाला रहा। यहां राजस्थान रॉयल्स ने RTM का इस्तेमाल कर लिया था। चौथा मौके पर चेन्नै ने RTM कार्ड का इस्तेमाल करके ड्वेन ब्रावो को अपने पास बरकरार रखा था।

आखिरी मौका अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान के वक्त आया। जब सनराइजर्स हैदराबाद ने नौ करोड़ रुपये में उन्हें पंजाब की झोली में जाते-जाते रोक दिया था।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें