लाइफस्टाइल

अगर हार्ट अटैक से बचना है तो पार्टनर के साथ हर दिन करें सेक्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
6006
| दिसंबर 12 , 2018 , 14:56 IST

सेक्स एक ऐसा बेहतरीन काम है जिसमें सबसे ज्यादा मजा आता है और इंसान कभी भी सेक्स से बोर नहीं होता है। हकीकत में सेक्स करने की इच्छा कभी खत्म नहीं होती है लेकिन कई लोग ऐसा सोचते हैं कि रोज सेक्स करना नुकसानदायक साबित होता है अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं क्योंकि रोजाना सेक्स करने के कई फायदे भी हैं।

Sex_s_

आपने सुना होगा कि हफ्ते में एक बार सेक्स करना अच्छा होता है और प्रजनन क्षमता को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन क्या यह सच है या मिथक कि ज्यादा सेक्स करने से स्पर्म काउंट कम हो सकते हैं और इससे इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। बहुत ज्यादा सेक्स करने से थकान होना, शारीरिक कमजोरी और स्पर्म काउंट कम होना जैसे मिथकों पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि सेक्स के कई फायदे भी हैं। यही नहीं यदि नियमित सेक्स किया जाए तो इसके भी फायदे हैं। आइए जानते हैं रोजाना सेक्स करने के क्या फायदे हैं-

1.कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

रोजाना सेक्. करने से हार्ट अटैक का खतरा कम जाता है। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में एक बार सेक्स करने वाले लोगों से कम खतरा पाया गया है।

Sex-1

  1. बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन

रोजाना सेक्स करने से इंसान के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढता है और ये सही तरके से सुचारू  रहता है। सेक्स के दौरान हार्ट रेट बढ़ता है और इससे शरीर के सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है।

  1. बढ़ती है उम्र

रोजाना सेक्स करने वाले लोगों की उम्र में भी बढ़ोतरी होती है। इसकी वजह यह है कि ऑर्गज्म पर पहुंचने पर डिहाइड्रोइपियानड्रोस्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और टिशूज रिपेयर होते हैं।

  1. अच्छी आती है नींद

सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से करते हैं। इसके अलावा आप सारे दिन पॉजिटिव फील करते हैं।

Sss

  1. फिटनेस में सुधार

यदि आप अपनी फिटनेस सुधारने के लिए जिम जाना चाहते हैं या अधिक से अधिक मेहनत करना चाहते हैं तो सेक्स भी एक जरिया है। सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है। नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है। करीब आधे घंटे सेक्स करने से 80 से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

  1. मजबूत होती हैं मसल्स

सेक्स के दौरान पुरुषों के शरीर से टेस्टोस्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है। इससे न सिर्फ बेड पर अच्छा फील होता है बल्कि मसल्स और हड्डियां भी मजबूत दिखती हैं।

  1. इम्युनिटी में इजाफा

रोजाना सेक्स करने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आपका शरीर सामान्य बीमारियों से निपटने में अधिक सक्षम होता है। जैसे- सामान्य सर्दी और बुखार।

  1. तनाव से निपटने में करता है मदद

अगर आप काम और पारिवारिक समस्याओं के चलते तनाव में रहते हैं तो इससे उबरने का सेक्स भी एक अच्छा जरिया हो सकता है। स्टडी के मुताबिक सेक्स करने वाले लोग किसी भी दबाव से अच्छी तरह निपटने में सक्षम होते हैं।

 

 

 

 


कमेंट करें