लाइफस्टाइल

डायबिटीज को कर देता है खत्म, जानिए ब्लैक कॉफी पीने और भी फायदे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2967
| अगस्त 16 , 2018 , 16:10 IST

अगर आपको भी कॉफी पीना बहुत पसंद है तो यकीन मानिए ये खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे। समय-समय पर आने वाली कई रिपोर्ट में कहा गया है ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।  

हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है।

Black coffee 4

अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा। राजधानी के फोर्टिस एस्कारर्ट्स लि‍वर एंड डायजेस्टिव डिजीज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मानव वर्धवान के अनुसार, कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर  है।

वर्धवान के मुताबिक, कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए। अगर आप चीनी मिलाते हैं  तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है। आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं।

Black-coffee-3

इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं। सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डॉ. रमेश गर्ग का कहना है कि एपीडेमियोलॉजिकल अध्ययन में ये कहा गया है कि रोजाना लगभग तीन कप कॉफी पीने से लि‍वर को नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है। गर्ग के अनुसार, कॉफी उन लोगों के लिए भी अच्छा पेय है जो लिवर की बीमारी से जूझ रहे है।

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के विंसेंजो लेंबो का कहना है, इससे पूर्व हुए शोध के मुताबिक, कैफीन एनएएफएलडी के नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन आंतों की गड़बड़ियों को ठीक भी करता है।

जानिए कॉफी पीने के और भी फायदे -:

एनर्जी लेवल बढ़ाती है ब्लैक कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन आपके ब्रेन में डोपामीन लेवल को बढ़ाता है। इस वजह से आपकी मेमरी, सोचने की क्षमता जैसी दिमाग से जुड़ी क्रियाएं बेहतर होती हैं। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ जाता है।

Black coffee 6

वजन घटाने में मिलती है मदद

ब्लैक कॉफी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। कैफीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, इससे शरीर फैट को जलती बर्न करता है और वजन को तेजी से बढ़ने से रोकता है।

Black coffee 5

पोषक तत्वों से भरपूर है कॉफी

ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि मौजूद हैं। एंटीऑक्सीडेंट हेल्थ से जुड़ी पुरानी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही कैंसर के रिस्क को भी कम करता है।

Black coffee 7

डायबिटीज का रिस्क होता है कम

ब्लैक कॉफी डायबिटीज के रिस्क को भी कम करती है, जो बढ़ती उम्र में अंगों को नुकसान पहुंचाने और दिल की सेहत के लिए खतरा बन सकती है। कॉफी शरीर में इंसुलिन बढ़ाने में मदद करती है जो शरीर में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है।

Black coffee 6

 

दर्द करे दूर

कैफीन एडेनोसाइन रिसेप्टर्स (adenosine receptors) को ब्लॉक करता है जो अस्थाई रूप से दर्द में राहत देता है। हालांकि, इसकी इस खासियत के कारण ज्यादा कॉफी पीना आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में कॉफी के सेवन की मात्रा को नियंत्रित ही रखें।

Black coffee 8


कमेंट करें