लाइफस्टाइल

ये पढ़ने के बाद आज से आप नहीं फेकेंगे प्याज के छिलके, जानिए क्या क्या हैं फायदे

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1682
| सितंबर 27 , 2017 , 11:00 IST

कई फलों और सब्जियों के छिलकों में भी उतने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं जितने की उस फल या सब्जी में होते हैं। इसलिए यह ज़रूरी नहीं कि आप हर फल या सब्जी के छिलकों को फेंक दें।आज हम आपको प्याज के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं-

1.एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर-

 प्याज के छिलके एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। आप चाहे तो इसे चाय या फिर सूप में डाल सकती है और पीते वक्त इन छिलकों को किनारे कर सकती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व शरीर को अंदर से साफ करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

2.करता है हेयर कंडीशनर का काम-

यूं तो हम बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करते हैं। लेकिन कंडीशनर की जगह हेयर वॉश के बाद आप यदि प्याज के छिलके रखे पानी का इस्तेमाल करें तो उससे भी आपके बाल मुलायम और चमकदार बन सकते हैं।

3.कोलेस्ट्रॉल को करता है कम-

यदि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ गया है तो उसे नियंत्रित करने में प्याज का छिलका लाभकारी सिद्ध हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप प्याज के छिलकों को पानी में कुछ देर के लिए भिगों के छोड़ दें, फिर उस पानी को पी जाएं। प्याज के पानी का स्वाद बदलने के लिए आप उसमें शहद मिला सकते हैं।

4.पेट के इन्फेक्शन को करे दूर-

प्याज के छिलके जिन्हें हम फेक देते हैं उनमें एंटी बैक्टीरियल एवं एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जो हमें पेट के इन्फेक्शन से बचा सकते हैं। इसके लिए प्याज के छिलकों को पानी में कुछ देर के लिए भिगों के छोड़ दें, फिर उस पानी को पी जाएं। इसका नियमित रूप से सेवन करें।

5.कैंसर से बचाव करने में मददगार-

एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा प्याज के छिलकों में बहुत ज्यादा होती है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। इन सबके अलावा कैंसर सेल्स को बढने से रोकने में मदद करने वाला ‘क्वेरसेटिन’ भी इसमें पाया जाता है। प्याज के छिलकों को पानी में चाय की तरह उबालकर भी आप इसका सेवन कर सकते है।

6.कम करता है गले की खराश-

गला खराब होने पर प्याज के छिलके कारगर होते हैं। पानी में प्याज के छिलके उबाले और फिर उसे छाने। इस पानी से गरारे करने पर गले को अराम मिलेगा और खराश जल्दी दूर हो जाएगी।

7.दूर करेंगे चेहरे के दाग धब्बे-

प्याज के छिलके चेहरे के दाग धब्बे दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए प्याज के उन छिलकों को लें जिसमें थोड़ा सा रस हो उसके बाद उसे हल्दी में मिलाकर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से धीरे-धीरे चेहरे पर आए निशान दूर हो जाएंगे।

8.ब्लड प्रेशर कम करता है-

प्याज के छिलके में क्वैरसेटीन नाम के फ्लेनोवोल की भारी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें