नेशनल

ये होता है 'गुड टच' और 'बैड टच', अपने बच्चे को जरूर बताएं ताकि वो महफूज रहें

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 4
3110
| अगस्त 7 , 2018 , 21:21 IST

आए दिन हमें बच्चों के साथ स्कूल या दूसरी जगहों पर गलत बर्ताब की खबरें मिलती रहती हैं। आजतक ये घटनाएं कुछ ज्यादा ही बढ़ गई हैं। छोटे बच्चों के साथ स्कूल में या स्कूल जाने के दौरान यौन शोषण या उससे भी बुरी खबरें देखने और पढ़ने को मिलती हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम बच्चों को ये बताएं कि 'अच्छा छूना' और 'बुरा छूना' क्या होता है। तभी वो हमें अपने साथ हुए बर्ताब के बारे में बता पाएंगे।

'गुड टच' और 'बैड टच' बताने से मतलब छूने वाली की नीयत आपके प्रति कैसी है। कोई शख्स आपके शरीर को किस तरीके से छू रहा है। इसी से आपको इस बात का पता चलता है कि यह गुड टच है या बैड टच? इस बारे में बच्चों को समझाने से पहले उन्हें शरीर के सारे अंगों के बारे में सही जानकारी देना जरूरी है।

शरीर के अंगों के बारे में बताएं

बच्चों को उनके शरीर के बारे में पूरी जानकारी दें। बच्चों को बताएं कि उनके निजी अंग कौन से हैं। बच्चों को बताएं कि शरीर के इन हिस्सों को किसी को न छूने दे। यहां तक कि बच्चों को जानकारी देने के बाद आप भी बच्चों के शरीर के उन हिस्सों को न छुएं। इससे उन्हें एहसास होगा कि वाकई इन्हें किसी को भी छूने नहीं देना चाहिए।

अपने बच्चे को 'गुड टच' और 'बैड टच' के बारे में बताने के लिए स्विम सूट नियम का पालन करें। उन्हें बताएं कि स्विमिंग के दौरान पहने जाने वाला कॉस्टूयम से शरीर के जो हिस्से ढके होते हैं वे निजी अंग होते हैं और उन्हें कोई नहीं छू सकता। उन्हें यह भी कहें कि अगर कोई भी बड़ा आदमी उन्हें इन जगहों पर छुए या छूने की कोशिश करे तो तुरंत अपने स्कूल टीचर या मम्मी-पापा को बताएं।

Screen-Shot-2017-09-12-at-9.20.49-PM

ये होता है बैड टच

जब कोई आपको इस तरह से टच करें कि आपको उससे बुरा लगे या आप असहज महसूस करने लगे तो ये बैड टच हो सकता है। अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके प्राइवेट पार्ट्स या कोई अन्य जगह आपको गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो यह बैड टच होता है। वहीं अगर कोई आपके साथ गलत हरकत करे और बोले कि किसी को बताना मत, तो ये भी बैड टच होता है। बच्चों को बताएं कि अगर घर के अलावा कहीं भी आपके कोई कपड़े से छेड़छाड़ करता है तो यह गलत होता है।

बच्चों को बताएं कि शरीर की कौन-कौन सी जगह पर सिर्फ मां-बाप ही टच कर सकते हैं। अगर कोई दूसरा ये करता है तो यह गलत होता है। इसमें उन्हें ये भी बताएं कि कोई जबरदस्ती आपको किस करता है तो ये भी गलत है।

बच्चों को बताएं जिस तरह आप किसी जानवर को टच करते हैं और उसे बुरा लगता है तो वो आपको काटता है या चिल्लाता है, तो आपको भी वैसे ही उसका विरोध करना चाहिए।

ये होता है गुड टच

अगर कोई आपको टच करे और उससे आपको अच्छा लगे तो ये गुड टच होता है। कोई आपको प्यार करने के लिए या मदद करने के लिए टच करता है तो इसे गुड टच कहेंगे।


कमेंट करें