खेल

8 कप्तानों के बीच होगा आईपीएल-11 का महामुकाबला, देखें कौन पड़ेगा किस पर भारी

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1396
| मार्च 16 , 2018 , 16:28 IST

51 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2018 की शुरुआत 7 अप्रैल, 2018 को होगी। सीजन का पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार की चैंपियन चेन्नै सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। आईपीएल 11 में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी संभालते हुए नजर आयेगे।

आइये नजर डालते हैं आईपीएल की सारे टीमों के कप्तानों पर और देखते हैं, कौन पड़ेगा IPL11 के महासमर में किसपर भारी । 12 मैच ऐसे हैं, जो 4 बजे शाम से खेले जाएंगे, जबकि 48 मैच 8 बजे से खेले जाएंगे।

गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स)-:

Player profile_GAMBHIR

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने आगामी सत्र के लिए अनुभवी और दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया हैं। गौति इससे पहले भी साल 2009 और 2010 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की कमान संभाल चुके हैं। इतना ही वही सात सालों तक केकेआर की टीम के कप्तान भी रहे हैं और टीम को दो बार ख़िताब भी जीतवाया हैं।

दिनेश कार्तिक (केकेआर)-:

Player profile_Dinesh Kartik

आईपीएल 2018 के लिए किंग खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स {केकेआर} ने अपनी टीम के कप्तान के रूप में दिनेश कार्तिक का चयन किया हैं। यह सबसे पहला मौका होगा, जब आईपीएल में दिनेश कार्तिक बतौर मुख्य कप्तान नजर आयेगे।

रविचंद्रन अश्विन (किंग्स XI पंजाब)-:

Player profile_ASHWIN

किंग्स XI पंजाब की टीम भी आईपीएल 11 को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही हैं और इस बार टीम ने ऑक्शन में भी जमकर खरीददारी की हैं। टीम ने इस सत्र के लिए स्टार ऑफ़ सोएँ गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को टीम का कप्तान नियुक्त किया हैं। अभी तक आईपीएल में पुणे और चेन्नई के लिए खेल चुके अश्विन पहली बार आईपीएल में एक मुख्य कप्तान के रूप में दिखाई देगे।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियन्स)-:

Player profile_Rohit

मुंबई इंडियन्स की कमान इस बार भी हिटमैन रोहित शर्मा के पास ही रहेगी। मुंबई इंडियन्स की टीम ने रोहित शर्मा को रिटेंशन पॉलिसी के दौरान रिटेन किया था और रिटेन करने के साथ ही यह बात शीशे की तरह साफ़ हो गयी थी, कि आईपीएल 11 में टीम के कप्तान वही होगे। ऐसा हो भी क्यों ना... रोहित शर्मा अपनी कप्तानी के दम पर टीम को एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन तीन बार ख़िताब जीत चुके हैं।

विराट कोहली (आरसीबी)-:

Player profile_VIRAT

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम के लिए इस बार भी टीम की कप्तानी दिग्गज और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ही संभालते हुए नजर आयेगे। विराट कोहली को आरसीबी की टीम ने रिटेन किया था। विराट कोहली पहले भी टीम के लिए कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन आज तक ख़िताब जीतने में नाकाम रहे हैं।

स्टीव स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)-:

Player profile_STIEVE SMITH

दो सालों के एक लम्बे अन्तराल के बाद आईपीएल में वापसी करने जा रही राजस्थान रॉयल्स की टीम भी आईपीएल ११ को लेकर शत प्रतिशत तैयार हैं। टीम ने ऑक्शन में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ियों को खरीदा हैं और कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का चयन किया हैं। स्मिथ इससे पहले भी टीम के कप्तान रह चुके हैं।

डेविड वार्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)-:

Player profile_DEVID WARNER

2015 में आईपीएल जीत सभी को हैरान करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी आईपीएल 11 के लिए तैयार हैं। टीम ने इस बार भी अपने कप्तान के रूप में आक्रामक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को ही चुना हैं। जब टीम पहली बार आईपीएल चैंपियन बनी थी, तब टीम के कप्तान वार्नर ही थे।

एम एस धोनी (चेन्नई सुपर किंग)-:

Player profile_DHONI

चेन्नई सुपर किंग के कप्तान इस बार भी धोनी ही होंगे। हालाँकि, अभी इस बात पर भी मुहर नहीं लगी है, लेकिन खुद सुरेश रैना व चेन्नई टीम के मालिक इस बात के संकेत दे चुके है कि धोनी ही आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी करेंगे।


कमेंट करें