नेशनल

#MeToo के समर्थन में कोलकाता पुलिस, कहा- यौन शोषण के खिलाफ हो 'बहुत-बहुत गुस्सा'

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1732
| अक्टूबर 18 , 2017 , 15:17 IST

#MeToo नामक कैंपेन पूरी दुनिया समेत भारत में काफी फेमस हो गया है। इस कैंपेन में दुनिया भर की महिलाएं जुड़ चुकी हैं और अपने साथ हुए यौन शोषण के मामले को शेयर कर रही हैं। भारत में भी कई सेलेब्रिटी इस कैंपेन से जुड़ चुकी हैं। इसी कैंपेन का हिस्सा बनते हुए कोलकाता पुलिस ने भी फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है।

कोलकाता पुलिस ने अपनी पोस्ट में यौन हिंसा के खिलाफ महिलाओं से मजबूत बने रहने के साथ ही हर तरह की यौन हिंसा के खिलाफ 'बहुत-बहुत गुस्सा' होने को कहा।

Harley-3

इसके साथ ही इस पोस्ट में लिखा है कि वे यौन हिंसा की हर शिकायत पर कदम उठांएगे और दोषियों के खिलाफ एक्शन लेंगे। इस पोस्ट में महिलाओं से बिना डरे पुलिस के पास शिकायत करने की अपील भी की गई है। कोलकाता पुलिस ने महिलाओं की शिकायत सुनने के दौरान धैर्य रखने का भी भरोसा दिलाया। अपनी पोस्ट में कोलकाता पुलिस ने महिलाओं को यह भी भरोसा दिलाया कि महिलाएं जब चाहे तब यौन हिंसा के बारे में शिकायत दर्ज करा सकती हैं और उनके अधिकारी उनकी शिकायत सुनने के लिए हमेशा मौजूद हैं।

 

भारत में कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने अपने साथ हुई घटना का जिक्र किया है। कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने अपने साथ 7 साल की उम्र में हुए शोषण की बात को स्वीकार करते हुए एक पोस्ट किया। मल्लिका ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘मैं भी...अपनी खुद की कार में। मेरी मां कार चला रही थीं जबकि वह हमारे साथ पीछे बैठा था और पूरे समय उसका हाथ मेरी स्कर्ट में था। मैं सिर्फ 7 साल की थी और मेरी बहन 11 साल की। उसका हाथ मेरी स्कर्ट के अंदर था और मेरी सिस्टर की पीठ पर था। मेरे पिता ने, जो उस समय दूसरी कार में थे, उसका मुंह तोड़ दिया क्योंकि उसी रात उन्होंने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया था।

Mallika_dua_fb1

आपको बता दें कि फेसबुक पर महिलाओं से एक मैसेज #MeToo के साथ कॉपी-पेस्ट करने को कहा जा रहा है। इस मैसेज में पुरुषों द्वारा महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर निशाना साधा गया है। दरअसल, इस कैंपेन की शुरुआत अमेरिकल एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने की थी। हॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक हार्वी वाइंस्टाइन से जुड़ा यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद एलिसा मिलानो ने #MeToo नामक कैंपेन चलाया, जो देखते ही देखते दुनियाभर में फैल गया।


कमेंट करें