ख़ास रिपोर्ट

इंटर कास्ट मैरिज पर केरल की मस्जिद का फतवा, मुस्लिम परिवार का किया बॉयकॉट

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
540
| अक्टूबर 23 , 2017 , 12:25 IST

केरल में अंतर-धार्मिक विवाह को लेकर छिड़ी बहस के बीच एक नया मामला सामने आया है। जहां मलप्पुरम जिले में एक मस्जिद ने एक मुस्लिम परिवार को बॉयकॉट करने का फतवा जारी किया है। दरअसल इस परिवार में एक अंतर-धार्मिक शादी की गई है।

मदरुल इस्लाम संगम महल्लू समिति (मस्जिद की प्रशासनिक समिति) के सचिव ने एक विशेष परिपत्र जारी किया है, जिसमें सभी ने कुसुममल यूसुफ और उनके परिवार के साथ जुड़े संबंधों को तोड़ने की बात कही है। इस परिवार का अपराध सिर्फ इतना है, कि उसके एक सदस्य ने अपने धर्म के बाहर शादी की है।

Mahallu committee circular

महलु परिवार के एक सदस्य कुन्नूमल यूसुफ ने जेसेला नाम की एक गैर-मुस्लिम युवती से विवाह किया है। दोनों ने 20 अक्टूबर को शादी की है। जिसके बाद से बवाल खड़ा हो गया है। इस विवाह के बाद परिवार के खिलाफ जारी हुए समिति के फरमान में पूरे परिवार का समाज से बहिष्कार कर दिया है।

वहीं, युवती के परिवार की तरफ से समिति के फरमान का विरोध भी किया गया है। 26 साल की जसेला ने एक क्रिस्चिन लड़के टिसो थॉमस से शादी की है, दोनों की शादी परिवार की सहमति से हुई है, परिवार की तरफ से शनिवार को दोनों के लिए रिसेप्शन भी किया गया था ।

दिलचस्प बात ये रही कि रिसेप्शन में किसी भी धर्म को प्रमुखता नहीं दी गई। दुल्हा-दुल्हन के अलग-अलग धर्म से होने के बावजूद भी उनके धर्म से जुडे किसी रीति-रिवाज को मनाया नहीं गया।

जसेला के परिवार के एक रशीद ने सोशल नेटवर्क पर शेयर किया है, किस तरह से समिति द्वारा अन्याय किया जा रहा है। इस परिवार को अंतर-धार्मिक विवाह करने की इतनी बड़ी सजा दी जा रही है। इस परिवार के साथ कोई भी किसी तरह का संबंध रखना नहीं चाहता है।

Kerala

उन्होंने आगे लिखा कि, सबको अपनी पसंद के शादी करने का पूरा अधिकार है। जसेला और टिसो की शादी को ई पहली अंतर-धार्मिक शादी नहीं है। इससे पहले भी कई शादी हुई हैं। हमें बदलते समाज के साथ बदलना होगा, ताकि ये रुढ़िवादी फैसले लोगों पर थोपे ना जाएं।

रशीद ने यह भी कहा कि महाल्लु समिति का निर्णय केवल समिति के सदस्यों के कुछ सदस्यों के द्वारा लिया गया है। इसलिए ये फैसला सभी लोगों की सोच और भावना से मेल खाता नहीं दिख रहा है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें