इंटरनेशनल

कुलभूषण जाधव पर 18 फरवरी को ICJ में होगी सुनवाई, बेनकाब होगा पाकिस्तान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1397
| अक्टूबर 4 , 2018 , 10:04 IST

ICJ अगले साल फरवरी में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मुकदमे की सुनवाई करेगा। आइसीजे 18 से 21 फरवरी के बीच इस मामले की सुनवाई करेगा। जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने पिछले साल अप्रैल में कथित तौर पर जासूसी के मामले में फांसी की सजा सुनाई थी।

55

18 फरवरी 2019 को पहले राउंड में सुबह 10 बजे से एक बजे तक भारत को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। अगले दिन यानि 19 को पाकिस्तान का नंबर होगा। उसे भी सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक का समय दिया जाएगा। दूसरे राउंड में 20 फरवरी को दोपहर तीन से साढ़े चार बजे तक भारत को जबकि पाकिस्तान को 21 फरवरी को शाम साढ़े चार से 6 बजे तक अपना पक्ष रखने का समय मुकर्रर किया गया है।

पाकिस्तान का दावा

पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षाबलों ने जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था। वह उनके ईरान से पाकिस्तान में घुसने की बात कह रहा है। लेकिन, भारत ने उसके दावों को खारिज कर दिया है। पिछले साल मई में भारत यह मामला लेकर अंतरराष्ट्रीय अदालत गया था। वहां उसने जाधव की फांसी के फैसले का विरोध किया था।

भारत का आरोप

भारत ने अपने हलफनामे में पाकिस्तान पर वियना संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया है। भारत का पक्ष है कि जाधव को सुनवाई के दौरान कानूनी मदद तक नहीं लेने दी गई। भारत ने पाकिस्तान की सैन्य अदालत में जाधव के खिलाफ गलत आरोपों में एकतरफा सुनवाई पर अपनी आपत्ति जताई। भारत का कहना है कि जाधव अपने व्यापार के सिलसिले में ईरान गए थे, जहां से तालिबान ने उन्हें अगवा करके पाकिस्तानी एजेंसियों को सौंपा।


कमेंट करें