लाइफस्टाइल

महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद इन एक्सरसाइज से पा सकती हैं दोबारा फ्लैट बैली

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2816
| अगस्त 1 , 2018 , 21:14 IST

बच्चे के जन्म के 6 से 8 महीने के बाद भी यदि पेट पर जमा फैट कम ना हो तो एक्सरसाइज की मदद से पेट को सामान्य स्थिति में लाया जा सकता है। इन आसान एक्सरसाइज को करके महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद दोबारा फ्लैट बैली पा सकती हैं।

(चूंकि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हो जाती है इसलिए ये सभी एक्सरसाइज डॉक्टर की सलाह के बाद ही शुरू करना बेहतर होगा।)

Yoga-after-pregnancy

बेसिक स्ट्रेचिंग

प्रेग्नेंसी के बाद शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में बहुत हेवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। बेसिक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना इस स्थिति में फायदेमंद है। इससे शरीर की मांसपेशियां लचीली होती हैं।

2-urdhva-prasarita-padasana

 

शरीर के ऊपरी भाग के लिए कुछ आसान ट्विस्टिंग एक्सरसाइज भी की जा सकती है। शुरुआत में ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे आप खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करें।

C42dc08a-4899-4c94-bf66-39b9c2c56916

ब्रीथिंग एक्सरसाइज

पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में ये एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाइए और घुटनों को मोड़ लीजिए। अब गहरी सांस लीजिए और जब आप सांस छोड़ें तो पेट और पेल्विक फ्लोर को टाइट कर लें।

155786916

इसके बाद अपने अपने निचले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। और कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य अवस्था में लौट आएं। इसके साथ ही लोअर टमी एक्सरसाइज करना भी आपके लिए फायदेमंद होती है।

5-Best-Ways-to-Lose-Weight-After-a-C-Section

सीजर किक्स

डिलीवरी के बाद पेट का मोटापा कम करने की यह सबसे असरदार एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाइए। 

Double-Leg-Stretch

अब दोनों हाथों को हिप्स के नीचे रखिए। अब एक पैर को जमीन से करीब 10 इंच ऊंचा उठाइए और धीरे-धीरे वापस नीचे लाइए।

Maxresdefault

इसके बाद दूसरे पैर से यही क्रिया दोहराइए। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से पेट का मोटापा जल्द ही दूर हो जाएगा।
ExerciseWhileTryingtoConceive
कुछ और भी ये एक्सरसाइज हैं जो आप आराम से कर सकती हैं। ये आपकी बढ़ी हुई चर्बी को कम करेगा साथ ही आप फिट भी रहेंगी।


कमेंट करें