लाइफस्टाइल

एक्सरसाइज के बाद इन 4 ड्रिंक्स को करें अवाइड, वर्कआउट के बाद पिएं ये फ्रेश जूस

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2216
| सितंबर 23 , 2018 , 20:32 IST

जिम में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के बाद प्यास लगना स्वाभाविक है। कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी प्यास बाजारों से मिलने वाली ड्रिंक्स से बुझाते हैं। लेकिन सावधान आपको वर्कआउट करने के बाद कुछ ड्रिंक्स अवॉइड करने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आपको वर्कआउट के बाद इन 4 ड्रिंक्स को अवाइड करना चाहिए और क्या-क्या पी सकते हैं। साथ ही जानें कि पानी और इन ड्रिंक्स के अलावा आप क्या पी सकते हैं।

Do-you-really-need-energy-drink-before-workout

सोडा ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स जैसे तमाम सोडा ड्रिंक्स को गलती से भी ना पिएं. डाइट ड्रिंक्स भी नहीं, क्योंकि ये आपको उस वक्त तो एनर्जी देंगी, लेकिन जैसे ही इस सोडे का असर खत्म होगा इससे आपको उतना ही नुकसान होगा।

Agua-con-gas

पैक फ्रूट जूस

एक्सरसाइज के बाद कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं। इसकी वजह है इनमें मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप, जो आपके शरीर को मोटा बनाता है। वहीं, इसके अलावा जूस बनाने के प्रोसेस में फलों में मौजूद हेल्दी विटामिन्स खत्म हो जाते हैं। इसीलिए कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं।

Tetra-Pak-Index-report-on-100-juice-products_wrbm_large

एल्कोहल

वर्कआउट के बाद जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट करें. वहीं, एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है। तो अगर आपका शाम के जिम से बाद पार्टी में पीने का प्लान हो तो इसे अवॉइड करें।

Full_4152efd40c

चाय-कॉफी

इनमें मौजूद कैफीन की वजह से इसे एक्सरसाइज के बाद अवॉइड करें. धीरे-धीरे इसे पीने से आपको बार-बार नींद आने की दिक्कत भी हो सकती है, जो वर्कआउट पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं।

Coffee-650x433

आप एक्सरसाइज के बाद पानी के अलावा फ्रेश जूस, दूध और नारियल पानी पी सकते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें