लाइफस्टाइल

आयुर्वेद में बताया गया है सेक्स करने का सही टाइम और पोजीशन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 3
4900
| अक्टूबर 20 , 2018 , 21:19 IST

एक पार्टनर के बीच रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए उनका शारीरिक संबंध बेहतर होना बहुत ही जरूरी है, लेकिन सेक्स सिर्फ पीढ़ी बढ़ाने का ही जरिया नहीं बल्कि इससे एक दंपती के बीच आपसी रिश्ते और तालमेल भी बेहतर रहते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है ‘सेक्स का दूसरा काम हमें गहराई तक पोषित करना भी है’। आयुर्वेद में अलग-अलग वक्त पर सेक्स करने के अलग मतलब और इसके फायदे-नुकसान बताए गए हैं। आइए जानते हैं।

Bedroom

सुबह के समय पुरुष होते हैं सबसे ज्यादा उत्तेजित

आयुर्वेद में माना जाता है कि सुबह 6 बजे से 8 बजे के दौरान पुरुष सबसे ज्यादा उत्तेजित होते हैं, हालांकि इस दौरान महिलाएं नींद में होती हैं और उनके शरीर का तापमान कम होता है। इसलिए इस वक्त सेक्स पुरुषों के लिए तो बढ़िया रहता है लेकिन महिलाओं इस वक्त सेक्स ज्यादा एंजॉय नहीं करतीं।

Cac-me-nen-luu-y-gi-khi-quan-he-sau-sinh

माना जाता है कि इस वक्त महिलाएं उत्तेजित होती हैं लेकिन पुरुषों का टेस्टोस्टेरॉन लेवल सामान्य होता है लिहाजा वे सेक्स के बजाए बढ़िया ब्रेकफस्ट की तलाश में हो सकते हैं।

आयुर्वेद की मानें तो दोपहर 2 बजे से 4 बजे के दौरान महिलाओं का रिप्रोडक्टिव सिस्टम काफी सक्रिय होता है तो अगर कंसीव करना चाहते हैं तो यह वक्त सही है।

6829052c-5d4b-44b9-9ae1-95933d0fae9f_169

सेक्स से शरीर में बढ़ता है वात दोष

आयुर्वेद के हिसाब से कहीं-कहीं यह भी लिखा पाया गया है कि सेक्स से शरीर में वात दोष बढ़ता है इसलिए सूरज निकलने के बाद से सुबह 10 बजे तक का समय सेक्स के लिए बेस्ट होता है। हालांकि भाग-दौड़ वाली लाइफस्टाइल को देखते हुए यह संभव नहीं तो हल्के डिनर के बाद रात 8 बजे से 10 बजे तक का समय सेक्स के लिए अच्छा माना जाता है।

N-COUPLE-UNHAPPY-628x314

आयुर्वेद के मुताबिक खाली पेट या भारी खाने के बाद सेक्स करने से वात का बैलेंस बिगड़ सकता है, इससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं, सिरदर्द और गैस्ट्रिक हो सकता है। सेक्स से पहले हल्का खाना खाएं। ये भी कहा गया है कि सर्दी और बसंत ऋतु की शुरुआत सही मौसम माने जाते हैं। गर्मी और पतझड़ के समय वात बढ़ जाता है इसलिए हमें सेक्स और ऑर्गैज्म की फ्रीक्वेंसी कम कर देनी चाहिए।

Missionary

महिलाओं के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन

आयुर्वेद के मुताबिक माना जाता है कि बेस्ट सेक्स पोजिशन वह है जिसमें महिला पीठ के बल मुंह ऊपर की ओर करके लेटे।


कमेंट करें