लाइफस्टाइल

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
3883
| अक्टूबर 24 , 2018 , 08:05 IST

गर्मी और बरसात के बाद अब सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में स्किन को लेकर महिलाओं को अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा को लगातार हाइड्रेट करने की सख्त जरूरत होती है। नहीं तो रूखी त्वचा और उसकी वजह से कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। यहां जानिएं रूखी और बेजान त्वच से बचने के लिए कुछ खास टिप्स..

क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में महिलाएं अपनी त्वचा में जेल बेस्ड क्लीनजर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है हवा आपके चेहरे की नमी खींच लेती है। इसलिए, इस मौसम में क्रीम बेस्ड क्लीनजर का इस्तेमाल बेहतर होता है। यह आपके चेहरे को नमी तो देता ही है साथ ही त्वचा के पोर्स को क्लीन करता है और आपकी स्किन को तरोताजा रखता है।

1539937602 - Copy

मॉश्चराइजर का इस्तेमाल

रूखी त्वचा से बचने के लिए चेहरे पर दो तीन बार मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजिंग फेशल मास्क का इस्तेमाल करें। नहाने के तुरंत बाद ही बॉडी लोशन लगाएं और गीले फेस पर माइश्चराइजर लगाएं इससे आपके चेहरे पर माइश्चर लॉक होता है।

Download (2) - Copy 

सुंदर त्वचा के लिए पपीता है बेस्ट फ्रूट

पपीते में पोटेशियम होता है जो कि स्किन को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाकर रखता है। पपीते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुक्त मूलकों के प्रभाव को कम करते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। पपीते में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स कोलेजन बनाने में मदद करते हैं जो कि त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाते हैं। पपीत में पपेन नामक एंजाइम होता है जो मृत कोशिकाओं और दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है। यहीं कारण है कि त्वचा को निखारने के लिए पपीते का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

Download (1) - Copy

दूध 

रूखी त्वचा को अच्छा बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालिए, उसके बाद इन दोनों को एक बोतल में डालकर हिलाए| फिर इस मिश्रण को रूई के फाहे का प्रयोग करके चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

Download - Copy

सर्दियों में भी खूब पिएं पानी

गर्मी कम होते ही प्यास भी कम हो जाती है। पानी पीते रहें यह आपकी स्किन, बाल और हेल्थ के लिए भी अच्छा है। चेहरे पर शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को डीपली हाइड्रेट करते हैं। 

Images (2) - Copy

ध्यान रहे

  1. चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब करने से बचें, ताकि झुर्रियां न पड़ें।

कमेंट करें