लाइफस्टाइल

क्या भाड़े के ब्वॉयफ्रेंड से दूर कर सकता है आपका डिप्रेशन ? जानिए

शुभा सचान , न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2108
| अगस्त 29 , 2018 , 21:25 IST

सोशल मीडिया के ज़माने में जहां लोगों के बीच बढ़ता फासला एक हकीकत बनता जा रहा है, ऐसे में किसी का साथ पाने के लिए रुपये खर्च करके अगर जरुरत पूरी होती है तो ये बात आज के जमाने में अटपटी नहीं होगी। पिछले दिनों मुंबई में एक 'rabf' नाम से ऐप लॉन्च हुआ, जिसकी थीम थी ‘बॉयफ्रेंड ऑन रेंट’ यानी किराए पर बॉयफ्रेंड। कौशल पारेख ने इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे की सबसे बड़ी वजह डिप्रेशन को बताया। यह सेवा मुंबई और पुणे में मिलेगी।

ऐप देता है डिप्रेशन काउंसलर

इस ऐप के जरिए आप लड़के को किसी भी सार्वजनिक जगह घूमने के लिए ले जा सकते हैं और ऐप 500 रुपए में 15 से 20 मिनट के लिए काउंसलिंग भी देता है। ऐप कंपनी का दावा है कि उनकी टीम में डिप्रेशन के काउंसलर और मानसिक रोग विशेषज्ञ भी हैं। इस कंपनी का ये भी दावा है कि इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। इस ऐप पर लड़कियां अपनी पसंद के लड़कों से बात कर सकेंगीं, घूमने के लिए लड़कों को साथ बाहर ले जा सकेंगी। इसमें अपनी पसंद चुनने के लिए कई सारे ऑप्शंस और केटेगरी हैं।

क्या ये डिप्रेशन से निकलने का सही हल है?

वैसे तो बॉयफ्रेंड किराए पर लेना सुनने में बहुत अजीब भी लगता है, लेकिन इस आधुनिक युग में ये युवाओं के लिए एक बेहतर ऑप्शन भी है। आज के युवा डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं। और इससे निकलने के लिए डॉक्टर्स उन्हें कई तरह की सलाह भी देते हैं। लेकिन सवाल ये भी है कि क्या डिप्रेशन का समाधान ऐप से निकाला जा सकता है। क्या यह तरीका सही है? क्या सिर्फ कुछ देर बात करने या कुछ घंटे के लिए बाहर घूमने जाने से डिप्रेशन की समस्या का हल हो जाएगा। क्या किराए के बॉयफ्रेंड के साथ वक्त बिताने पर मानसिक शांति मिलेगी?

209977-stress

क्या भाड़े के ब्वॉयफ्रेंड से कर सकते हैं दिल की बातें?

समाज में कुछ लोग लाइफ पार्टनर (गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड) का होना स्टेटस सिम्बल मानते हैं। ये ऐप शायद इस तरह के लोगों को टारगेट कर सकता है, जो समाज में प्रतिष्ठा के लिए बॉयफ्रेंड रखना चाहते हैं। असल सवाल तो यही है कि थोड़ी देर के लिए किसी से बात करते वक्त क्या आप भावनात्मक रूप से न्यूट्रल रह सकते हैं। क्योंकि आपको ये भी मालूम है कि आपके सामने जो आदमी बैठा है वह भाड़े का है। आपकी भावनाओं से उस व्यक्ति को कुछ लेना देना नहीं है।

Parent-inquiet

आइए अब जानते हैं कि क्या होता है डिप्रेशन।

रिश्तों में उतार-चढ़ाव से होता है डिप्रेशन

वैसे कई बार लोग डिप्रेशन को सही मायने में नहीं जानते और अकेलेपन को ही डिप्रेशन मानने लगते हैं। वहीं कई बार ऐसा भी होता है जब आपको बार-बार किसी रिश्ते में उतार चढ़ाव से कई तरह की मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और यही कारण होता है कि आप अकेलापन महसूस करने लगते हैं और ये आपको डिप्रेशन की ओर ले जाता है। हाल में हुई एक स्टडी में पता चला है जल्दी-जल्दी रिलेशन में उतार चढ़ाव आपको डिप्रेशन या तनाव में डाल सकता है।

209978-stress-3

जहां आज के आधुनिक युग में डिप्रेशन का इलाज एक ऐप के जरिए निकाला गया है वही आज भी साधु-सन्यासी, धर्म गुरू इस डिप्रेशन का इलाज आध्यात्म बताते हैं। उनका मानना है कि यदि जब भी आपके मन में नकारात्मक विचार आएं, तो मंत्र का जाप करना शुरू कर दें। आप कोई भी मंत्र चुन सकते हैं, जो आपको पढ़ना अच्छा लगता हो। मंत्र का जाप करने से हमें अपने भीतर छिपी आध्यात्मिक शक्ति का अनुभव होता है और हमें आगे बढ़ने की ऊर्जा मिलती है।

Depression-symptoms-702x336

ऐसे में अब आपको सोचना होगा कि क्या एक ऐप आपके डिप्रेशन का इलाज है या मन का बहकावा।


कमेंट करें