विज्ञान/टेक्नोलॉजी

इस डिवाइस के ज़रिए बिना मोबाइल रखे भी हो सकेगी आपकी बात, जानें कैसे

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1245
| सितंबर 21 , 2017 , 13:05 IST

आज स्मार्टफोन्स लोगो की ज़रूरत बन गए है लेकिन कई बार यहीं फोन भारी भरकम और बड़े होने की वजह से आफत बन जाते है। इसका बेहतरीन हल अमेरिकी कंपनी 'अ मीडियम कॉर्पोरेशन' ने निकाल लिया है। इसका नाम है लाइट फोन और यह क्रेडिट कार्ड के साइज का है। बेहद छोटा है, पतला है और हल्का भी।

क्या आप स्मार्टफोन से आजादी पाना चाहते हैं? सवाल थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि स्मार्टफोन जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है। इसकी ऐसी आदत हो गई है कि एक दिन भी इससे दूर रहना मुश्किल लगता है। मगर कई बार ऐसा भी लगने लगता है कि निजी जिंदगी में स्मार्टफोन का दखल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इसी बात को समझते हुए बहुत सी कंपनियां स्मार्टफोन का विकल्प तैयार कर रही हैं। इससे आप कनेक्टेड तो रहेंगे, मगर फोन आपको परेशान नहीं करेगा। ऐसा ही एक डिवाइस है लाइट फोन, जिसे अमेरिकी कंपनी 'अ मीडियम कॉर्पोरेशन' ने तैयार किया है।

फोन के फीचर्स -

इस फोन में इनंटरनेट ऐक्सेस नहीं है और न ही कैमरा है। इस फोन में आप 2G नैनो सिम डाल सकते हैं, ताकि कॉल्स आ सकें या किसी को आप कॉल कर सकें। इसमें एक टच मॉड्यूल, माइक्रोफोन, स्पीकर, टच मॉड्यूल और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। यह आपके प्राइमरी फोन से कॉल्स को फॉरवर्ड करता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में ऐप इंस्टॉल करना होगा। फोन की बैटरी एक बार चार्ज कर दिए जाने पर 3 हफ्तों तक चलती है।

लाइट फोन को इसी साल लॉन्च किया गया था। कंपनी ने उस वक्त कहा था कि मई महीने से वह इसकी शिपिंग शुरू कर देगी। मगर कंपनी कुछ कारणों से वक्त पर शिपिंग शुरू नहीं कर पाई। अब कंपनी ने बताया है कि 30 नवंबर से वह इसकी शिपिंग शुरू करेगी। लाइट फोन 100 डॉलर्स (करीब 7000 रुपये) में लॉन्च किया गया था।कंपनी की वेबसाइट पर लिखा है, 'अभी हम बीटा में ही हैं। iOS को लेकर कुछ दिक्कतें आने की वजह से शिपमेंट्स में देरी हुई। 'कंपनी ने इसे चीन के यांताई स्थित फैक्टरी में तैयार किया है।कंपनी ने वेबसाइट पर लिखा है कि हम बीटा यूजर्स के साथ कई फीचर्स और ऑप्शंस को टेस्ट कर रहे हैं।ये फोन सफेद और काले रंग में उपलब्ध होंगे। कंपनी ने कहा है कि अभी 30 नवंबर से सफेद वैरियंट शिप होंगे और जनवरी 2017 के पहले या दूसरे हफ्ते से काले रंग के।

 कैसे करें बुकिंग-

इस फोन को कंपनी की वेबसाइट www.thelightphone.com/preorder/ पर जाकर प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। इसके लिए आपको जानकारी भरनी होगी, कार्ड की डीटेल्स भरनी होंगी और फिर पेमेंट करनी होगी। भारत के लिए शिपिंग चार्ज 30 डॉलर्स है यानी आपको कुल 130 डॉलर्स चुकाने होंगे।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें