नेशनल

आसमान में जल्द उड़ान भरेगा 19 सीटों वाला 'मेड इन इंडिया' विमान

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
458
| दिसंबर 27 , 2017 , 16:56 IST

भारतीय आसमान में जल्द मेड इन इंडिया यात्री विमान उड़ान भरेगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 19 सीट वाले डॉर्नियर-228 विमान का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

19 सीटों वाले इस विमान का इस्तेमाल अब तक सिर्फ रक्षा क्षेत्रों में ही किया जा रहा था। यह भारत का पहला स्वदेशी विमान होगा जिसका कमर्शल इस्तेमाल होगा। हाल में कानपुर हवाई अड्डे पर इसका सफल परीक्षण किया गया। एचएएल ने इस विमान का निर्माण किया है।

DGCA ने इसे टाइप सर्टिफिकेशन दिया है और इसके साथ ही HAL के डॉर्नियर 228 को एयरवर्दिनेस सर्टिफिकेट भी दिया है। अब HAL भारत में एयरलाइन्स को अपने विमान बेच सकता है और इसका इस्तेमाल मोदी सरकार की महात्वाकांक्षी 'उड़ान' योजना के तहत किया जा सकता है। अधिकारी ने बताया, 'संचालकों को प्लेन के इस्तेमाल के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जा सकता है।'

अधिकारी ने बताया कि HAL नागरिक उड्डयन के इस्तेमाल के लिए नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों को भी विमान बेच सकता है। HAL अपने 19 सीटों वाले डॉर्नियर 228 की व्याख्या अत्यधिक विविधता वाले मल्टीपर्पज लाइट ट्रांसपॉर्ट विमान के रूप में करता है।

यह विमान 428 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है और इसका रेंज 700 किलोमीटर है। यह रात में भी उड़ान भरने में सक्षम है। HAL इसी महीने कानपुर एयरपोर्ट पर विमान का सफल उड़ान आयोजित कराने में सफल रहा है। इसके बाद ही डीजीसीए ने कमर्शल इस्तेमाल के लिए इसे मंजूरी दी है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें