नेशनल

मराठा आरक्षण को लेकर आज फिर महाराष्ट्र बंद, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1416
| अगस्त 9 , 2018 , 08:45 IST

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदाय ने आज फिर बंद का आवाहन किया है। सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा संगठनों की ओर से बुलाए गए महाराष्ट्र बंद के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मराठा संगठनों के विरोध प्रदर्शन के चलते पिछले महीने राज्य के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर हिंसा और आगजनी नजर आई थी।

एक अधिकारी के मुताबिक, सरकार ने महाराष्ट्र बंद के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर त्वरित कार्यबल की छह कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल तथा राज्य रिजर्व पुलिस बल की एक-एक कंपनी तैनात की है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर पुलिस की मदद के लिए होमगार्ड के जवान भी तैनात किये जा रहे हैं। पुलिस ने कार्यकर्ताओं से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने और कानून व्यवस्था को हाथ में नहीं लेने की अपील की है।

सकल मराठा समाज के नेता अमोल जाधवराव ने कहा यह राज्यव्यापी बंद होगा, जिसमें नवी मुंबई शामिल नहीं होगा। इस बंद से सभी आवश्यक सेवाओं, स्कूलों और कॉलेजों को अलग रखा गया है। कुछ संवेदनशील मुद्दों के कारण नवी मुंबई में बंद नहीं करने का निर्णय किया गया है। मराठा समुदाय ने शांतिपूर्ण बंद का आवाहन किया है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में लगभग 30 प्रतिशत आबादी मराठाओं की है। मराठा ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं। पिछले दिनों हुए प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था। कई जगहों पर आगजनी की घटनाएं सामने आईं। पुलिस के वाहनों में आग लगा दी गई। इसे देखते हुए इसबार सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।


कमेंट करें