नेशनल

महाराष्ट्र: मारी गई 'आदमखोर' बाघिन अवनी, 14 लोगों को बना चुकी थी शिकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1466
| नवंबर 3 , 2018 , 10:25 IST

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले की आदमखोर बाघिन अवनी (T1) शुक्रवार रात मारी गई। यह बाघिन पांढरकवड़ा के वनपरिक्षेत्र में पिछले काफी लंबे समय से आतंक मचा रही थी। यह 2 साल में 14 लोगों को अपना शिकार बना चुकी थी।

बाघिन अवनी को खत्म करने के लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई थी। दूसरी, तरफ उसे बचाने के लिए प्रयत्न और सेव टाइगर एनजीओ ने ‘लेट अवनी लिव’ अभियान चलाया था। उन्होंने अवनि को न मारने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक गुहार लगाई थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था।

14 लोगों को बना चुकी थी शिकार

इस आदमखोर बाघिन ने अब तक 14 लोगों को अपना शिकार बनाया था। बाघिन के बढ़ते दहशत के कारण उसे मार गिराने के लिए एक ऑपरेशन चलाया गया। इसके लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई।

अवनि पर 100 कैमरों से रखी गई नजर

अवनि को पकड़ने के लिए 100 कैमरे लगाए गए थे। शिकारी कुत्तों और पैराग्लाइडर्स को भी अवनि को ढूंढने के काम में लगाया गया था। उसे मारने के लिए वन विभाग ने हैदराबाद से शार्पशूटर नवाब शौकत को भी बुलाया था। उनके पास 500 जंगली जानवरों का शिकार करने का अनुभव है।

खास परफ्यूम का इस्तेमाल

अवनि को मारने के ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए एक खास परफ्यूम इस्तेमाल किया ताकि बाघिन नजदीक आए। अवनि को आकर्षित करने के लिए एक खास कंपनी का मेल परफ्यूम इस्तेमाल किया जा रहा था ताकि वह उसकी गंध से सर्च टीम के करीब आए।


कमेंट करें