ऑटोमोबाइल

भारत में लॉन्च हुई महिंद्रा KUV100 फेसलिफ्ट, जानें क्या हुए अहम बदलाव

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1084
| अक्टूबर 10 , 2017 , 13:43 IST

महिन्द्रा की फेसलिफ्ट केयूवी-100 भारत में आज लॉन्च हो गयी है। महिंद्रा ने केयूवी100 को भारत में जनवरी 2016 में लॉन्च किया था। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह महिंद्रा की एंट्री लेवल एसयूवी थी। हालांकि, बाजार में यह खास छाप नहीं छोड़ सकी। महिंद्रा ने इसके बाद इस एसयूवी को अपग्रेड करने का फैसला लिया। अब कंपनी इसे अपडेट करने के बाद KUV100 NXT नाम से लॉन्च किया है। इसके डिजायन और फीचर में कई अहम बदलाव किये गए है।इसकी कीमत 4.39 लाख रु से लेकर 7.33 लाख रु तक रखी गयी है।

केयूवी-100 फेसलिफ्ट में नई ग्रिल, नया बंपर और पहले से ज्यादा चौड़ा एयरडैम दिया गया है। ग्रिल के दोनों और नए ड्यूल-बैरल हैडलैंप्स दिए गए हैं, इनका डिजायन करीब-करीब मौजूदा मॉडल जैसा ही है। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां पीछे वाले दरवाजे पर कई कर्व लाइन दी गई है। पहले से ज्यादा दमदार बनाने के लिए कंपनी ने इसकी बॉडी के चारों ओर क्लेडिंग का इस्तेमाल किया है। राइडिंग के लिए इस में 15 इंच के ड्यूल-टोन मशीन-कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां टेललैंप्स में बदलाव हुआ है।

महिन्द्रा केयूवी-100 एनएक्सटी के केबिन को पहले की तरह ऑल-ब्लैक लेआउट में रखा गया है। हाइलाइटर के तौर पर इस में 7 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, यही सिस्टम महिन्द्रा टीयूवी-300 के टॉप वेरिएंट टी10 में भी दिया गया है। इस में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी, जबकि इसके मुकाबले में मौजूद मारूति इग्निस में ये दोनों कनेक्टिविटी दी गई है।

महिन्द्रा केयूवी-100 एनएक्सटी में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का एम-फाल्कन जी80 इंजन मिलेगा, जो 83 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.2 लीटर का एम-फाल्कन डी75 इंजन मिलेगा, जो 78 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्सस से जुड़े होंगे।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें