ऑटोमोबाइल

महिंद्रा ने ई-रिक्शा के क्षेत्र में रखा कदम, e-Alfa Mini को किया लॉन्च

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2269
| सितंबर 11 , 2017 , 13:06 IST

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारत में अपना इलैक्ट्रिक थ्री-व्हीलर रिक्शा लॉन्च किया है। ई-अल्फा मिनी नाम के इस रिक्शा की एक्सशोरूम कीमत 1.12 लाख रुपए है। इस ई-रिक्शा को कोलकाता, लखनऊ और देश के अलग-अलग हिस्सों में भी बेचा जाएगा इस रिक्शॉ में 120 एएच पावर वाली बैटरी लगाई है।

इस रिक्शॉ में 1000 वाट की मोटर लगाई गई है। महिंद्रा का कहना है कि इस रिक्शा को 1 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक चलाकर टेस्ट किया गया है। खास बात है कि यह ई-रिक्शा एक बार चार्ज होकर 85 किमी. का सफर तय कर पाएगी। ई-रिक्शा की अधिकतम स्पीड 25 kmph की दी गई है। कंपनी ने इसे खास तौर पर लास्ट माइल कनेक्टिविटी और इंट्रा-सिटी मूवमेंट के लिहाज से बनाया गया है।

पांच लोगों को ले जाने की क्षमता-

कंपनी के बिक्री व विपणन प्रमुख विजय राम नाकरा ने कहा कि ई-अल्फा मिनी को प्रदूषण मुक्त सफर के लिए महिंद्रा के भरोसे के साथ पेश किया जा रहा है। इस ई रिक्शा की कुल क्षमता पांच लोगों की है और इसे भारतीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। कंपनी इसे खरीदने के लिए फाइनेंस की व्यवस्था भी करेगी ताकि इसे कम डाउन पेमेंट व कम ईएमआई के साथ खरीदा जा सके। कंपनी इस रिक्शा पर दो साल की वॉरंटी दे रही है, इसके साथ ही बहुत कम डाउन पेमेंट और आकर्षक किश्त पर यह रिक्शा आपको उपलब्ध करा रही है।

महिंद्रा ने ई-अल्फा मिनी को अपने हरिद्वार प्लांट में मैन्युफैक्चर किया है। कंपनी ने फिलहाल अपनी प्लानिंग में 1000 यूनिट हर महीने बनाने की बात कही है। कुल मिलाकर ई-रिक्शा मार्केट 5000 यूनिट प्रति माह का है। महिंद्रा मार्केट डिमांड के हिसाब से इस मांग को कुछ ही दिनों में पूरा कर देगी। 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें