ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक वेरियंट में जल्द लॉन्च होगा Mahindra XUV300

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2894
| दिसंबर 21 , 2018 , 12:57 IST

Mahindra अगले साल अपनी नई SUV को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस SUV का नाम XUV300 रखा है। इसे अब तक S201 कोडनेम से जाना जाता था। ये नई SUV SsangYong Tivoli के X100 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसकी लॉन्चिंग अगले साल फरवरी में की जा सकती है।

महिंद्रा की ये नई SUV कॉम्पैक्ट सब 4 मीटर SUV सेगमेंट में उतरेगी। जहां फिलहाल Maruti Brezza और Tata Nexon का दबदबा है। इस सेगमेंट में कंपनी की पहले से ही TUV300 और कम पॉपुलर NuvoSport मौजूद है। नई SUV को इन दोनों के ऊपर जगह दी जाएगी।

Mahindra-XUV300-1

Mahindra XUV500 की तरह नई XUV300 में भी चीता इंस्पायर्ड डिजाइन दिया गया है। नई सबकॉम्पैक्ट SUV के फ्रंट में बड़ा बूमरैंग-शेप में LED डेटाइम रनिंग लैम्प्स दिए गए हैं। इस suv में एक्सटेंशन के साथ लार्ज हेडलैम्प्स दिए गए हैं जो फॉगलैम्प्स से कनेक्ट होते हैं।

फरवरी में लॉन्च होने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी। Mahindra XUV300 से पर्दा उठाने के दौरान कंपनी ने कहा कि 2020 तक इस नई एसयूवी का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है। अब इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 की लॉन्चिंग की जानकारी भी सामने आ गई है।

बता दें महिंद्रा इलेक्ट्रिक कंपनी अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स के प्रॉडक्शन की बजाय इलेक्ट्रिक पावरट्रेन (इंजन) बनाने की दिशा में काम कर रही है। ऐसे में अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स का निर्माण महिंद्रा कंपनी करेगी, ताकि महिंद्रा इलेक्ट्रिक कंपनी EV टेक्नॉलजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को विकसित और सप्लाई कर सके। महिंद्रा की योजना 48 kW और 72 kW जैसी कम वोल्टेज वाली बैटरी बनाने की भी है। हालांकि, माना जा रहा है कि नई एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरियंट में ज्यादा पावर वाली बैटरी मिलेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिंद्रा XUV300 का इलेक्ट्रिक वेरियंट मार्च 2020 में लॉन्च किए जाने की योजना है। इससे पहले कंपनी साल 2019 में केयूवी100 का इलेक्ट्रिक वेरियंट बाजार में उतारेगी। हालांकि, इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 की बैटरी कपैसिटी के बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

Mahindra-XUV300-Orange-Color-Photos