इंटरनेशनल

किम जोंग उन ने करवाई सौतेले भाई की हत्या? घेरे में उत्तर कोरियाई दूतावास का अधिकारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1454
| फरवरी 22 , 2017 , 14:34 IST

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या मामले में नया मोड़ आ गया है। इस मामले में मलेशियाई जांचकर्ताओं ने उत्तर कोरिया के राजनयिक से पूछताछ की इजाजत मांगी है। इस केस में एक महिला से भी पूछताछ की जा रही है, जिसके पास हमले के दौरान जहर देने का शक है। मलेशिया के कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर किम जोंग नाम की हत्या हुई थी। 

मलेशियाई पुलिस का बयान

मलेशिया की राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख खालिद अबु बकर ने जानकारी देते हुए बताया कि किम जोंग नाम की हत्या मामले में उत्तर कोरिया के पांच नागरिकों को जांच के दायरे में रखा गया है। उन्होंने तीन और लोगों से पूछताछ की मांग की है, जिनमें एक महिला भी शामिल है। पुलिस का कहना है कि पूछताछ के लिये वांछित लोगों में से एक दूतावास से संबद्ध है और एक शख्स उत्तर कोरियाई एयरलाइन का कर्मचारी है।

उत्तर कोरिया के राजदूत को खालिद का पत्र

मलेशिया के पुलिस प्रमुख ने कोरियाई राजनयिक से पूछताछ के लिए राजदूत को पत्र लिखकर पूछताछ की अनुमति मांगी है। खालिद ने उम्मीद जताई है कि कोरियाई दूतावास जांच में सहयोग करेगा और जल्द ही पूछताछ की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि अगर कोरिया पूछताछ की इजाजत नहीं देता तो उन्हें बुलाने के लिये दबाव डालेंगे।

किम जोंग नाम की हत्या के मामले में शक की सुई कहीं न कहीं तानाशाह किम जोंग उन की ओर घूम रही है। आशंका जताई जा रही है किम जोंग ने ही अपने सौतेले भाई की हत्या करवाई है। हालांकि अभी तक कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया है, जिसके आधार पर यह कहा जाय कि तानाशाह ने ही भाई की हत्या करवाई। लेकिन ताजा घटनाक्रम से जांच एक नई दिशा की ओर जरूर मुड़ गई है। अब देखना अहम होगा कि क्या उत्तर कोरिया इस हत्याकांड में राजनयिक से पूछताछ की इजाजत देता है या नहीं।L_Kim-Jong-Un-1460701256


कमेंट करें