नेशनल

ममता का केंद्र पर हमला, पूछा- गणतंत्र दिवस की परेड में पश्चिम बंगाल की झांकी क्यों नहीं?

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
386
| दिसंबर 23 , 2017 , 08:49 IST

केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हमलावर रही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर निशाना साधा है। ममता ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड से पश्चिम बंगाल की झांकी को केंद्र द्वारा कथित रूप से हटाए जाने पर कहा कि यह राज्य का अपमान है। उन्होंने मोदी सरकार से पूछा कि आखिर गणतंत्र दिवस की परेड में पश्चिम बंगाल की झांकी क्यों नहीं है।

यहां एलन पार्क में क्रिसमस फेस्टिवल का उद्घाटन करते हुए ममता ने कहा, ‘इस वर्ष हमारी प्रस्तावित थीम ‘एकताई सम्प्रिति’ थी। शायद इसीलिए हमें बाहर कर दिया गया।’ उन्होंने कहा, ‘इस बार की गणतंत्र दिवस परेड से हमें बाहर रखा गया। मैं वजह जानना चाहती हूं। मुझे यह कहते हुये खेद है कि यह बंगाल का अपमान है। गणतंत्र दिवस परेड में हमारा प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है इसलिए हमें इस पर अपनी बात रखने का हक है। वर्ष 2013 से 2016 के बीच हमने दो बार प्रथम पुरस्कार जीता।’

ममता ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने जिस थीम का प्रस्ताव दिया था उसे विशेषज्ञों की समिति की बैठक में सराहा गया था और राज्य उनके सुझावों को अपनाने के लिए तैयार था।

आपको बता दें कि इससे पहले भी पश्चिम बंगाल सरकार केंद्र की मोदी सरकार को झांकी को लेकर निशाने पर लेती रही है। 2015 में भी गणतंत्र दिवस समारोह की आयोजन समिति ने ममता सरकार की झांकी को शामिल नहीं किया।

ऐसा माना जा रहा था कि बंगाल की 'कन्या श्री' झांकी पीएम मोदी की 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना से मिलती जुलती थी। इसलिए अनुमति नहीं मिली।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें