खेल

ISSF World Cup: हरियाणा की मनु भाकर ने एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1733
| मार्च 5 , 2018 , 13:44 IST

इंटरनेशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप में भारत की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में गोल्ड जीता है। इस मेडल को मिलाकर देखा जाए तो भारत की झोली में अब तक चार मेडल आ चुके हैं। 16 साल की मनु बहकर हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं, उन्होंने जीत के लिए 237.5 अर्जित किए थे। मेक्सिको की अलेजांड्रा जवाला वजाक्वेज ने सिल्वर और वहीं की सेलीन गॉबविल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत की यशविनी सिंह चौथे स्थान पर रहीं।

इससे पहले शनिवार की रात को शहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष) में वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाकर गोल्ड मेडल जीता था। वहीं 17 साल की मेहुली घोष और जीतू राय ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था। 12 दिन तक चलनेवाले इस इवेंट में कुल 404 एथलीट शामिल हो रहे हैं। भारत ने 33 खिलाड़ियों का दल भेजा है।

मुक्केबाजी छोड़कर शुरू की निशानेबाजी

हरियाणा के दादरी की रहने वाली मनु भाकर ने मेक्सिको में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड अपने नाम किया है। इससे पहले मनु दिसंबर महीने में जापान में हुई एशियन चैंपियनशिप में दस मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं।

महज दो साल पहले निशानेबाजी शुरू करने वाली मनु ने पिछले साल दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। खास बात यह है कि मनु पहले मुक्केबाजी किया करती थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद बताया था, 'निशानेबाजी से पहले मैं मुक्केबाजी और थांग टा ( मणिपुरी मार्शल आर्ट) करती थी। मैं ऐसे खेल इसलिए खेलती थी क्योंकि मुझे अपने विरोधियों को मारना अच्छा लगता था। मुक्केबाजी मे आंख में चोट लगने के बाद उनकी मां ने उन्हें मुक्केबाजी करने से मना कर दिया।


कमेंट करें