नेशनल

केरल बाढ़ : PM मोदी ने किया प्रभावित इलाकों का दौरा, 500 करोड़ की मदद करेगा केंद्र

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2674
| अगस्त 18 , 2018 , 11:40 IST

केरल बाढ़ की भीषण तबाही का सामना कर रहा है। केरल में अबतक बाढ़ से करीब 180 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि मानसून की शरुआत से अबतक 324 लोगों की मौत हुई है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से चर्चा के बाद नरेंद्र मोदी देर रात केरल पहुंचे। वे आज बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया।

केंद्र सरकार ने केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने के का ऐलान किया है।इसकी घोषणा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान की गई है। केरल सरकार ने केंद्र से 2000 करोड़ रुपये की सहायता राशि की मांग की थी।

राज्य में युद्धस्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। केरल में अभी 80 हजार लोग बाढ़ के पानी में फंसे हैं। इनमें अकेले एर्नाकुलम के अलुवा के 70 हजार लोग शामिल हैं। सेना के साथ NDRF की टीमें राहत कार्य में जुटी हैं। भारी बारिश के चलते पिछले दिनों राज्य में छोटे-बड़े 80 बांधों के गेट खोलने पड़े।

वायुसेना के जवान केरल में कुदरत के कहर से लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। सबसे बड़ी तबाही के बीच चल रहे सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में बाढ़ के बाद घरों की छतों पर फंसे लोगों को सकुशल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। उधर, मौसम विभाग ने रविवार तक केरल के साथ ही तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद करने के लिए एक कमेटी बनाएगा। शेख खलीफा ने प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए नैशनल इमर्जेंसी कमिटी के गठन का निर्देश दिया है।

ओडिशा सरकार ने केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। 1070 टोल फ्री और 0674-2534177 पर कॉल करके बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद मांगी जा सकती है।


कमेंट करें