नेशनल

मराठा आरक्षण: महाराष्ट्र में शुरू हुआ जेल भरो आंदोलन, सोलापुर हाइवे बंद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2279
| अगस्त 1 , 2018 , 14:30 IST

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग ने फिर से तेजी पकड़ ली है। इस आरक्षण की मांग ने अब तक 6 जिंदगीयां ले ली है। बुधवार को मराठा समुदाय ने आरक्षण की मांग को तेज करते हुए जेल भरो आंदोलन शुरू कर दिया है। जिसके तहत जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

आंदोलन में लगातार लोगों की खुदकुशी करने के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते महाराष्ट्र में प्रदर्शन और तेज हो गए हैं। मराठा समुदाय के लोगों ने मंगलवार को औरंगाबाद-जलगांव मार्ग पर ‘रास्ता रोको’ प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि मराठवाड़ा क्षेत्र के बीड़ जिले के वीदा गांव के 35 वर्षीय खेत मजदूर अभिजीत देशमुख ने अपने घर के पास एक पेड़ से फांसी लगा ली।

महाराष्ट्र प्रशासन हुआ अलर्ट-:

आंदोलन को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और राज्य में सुरक्षा के पुख्ता और सख्त इंतजाम किए गए हैं। वहीं मांग को लेकर सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने पुणे-सोलापुर हाइवे को बंद कर दिया। मराठा आंदोलनकारियों से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

मुंबई मराठा क्रांति के समन्वयक वीरेंद्र पवार ने कहा है कि मराठा समाज के लोग आजाद मैदान में जेल भरो आंदोलन में शामिल होंगे। वहीं 9 अगस्त से असहयोग आंदोलन की शुरुआत होगी। इसमें भी बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरेंगे। उधर, आरक्षण के लिए मराठा के बाद अब धनगर, मुस्लिम और लिंगायत समाज के आरक्षण का मुद्दा भी गरम होने लगा है।

हिंसा भड़कने से हो रहा है नुकसान-:

पुणे-नासिक महामार्ग पर चाकण में सोमवार को हुई हिंसा के बाद मंगलवार को भी सरकारी बस सेवाएं बंद रखी गईं। शहर में पुलिस बंदोबस्त बढ़ा दिया। सोमवार की हिंसा में 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। हिंसा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तेजिस्विनी सावंत, पुलिस उप अधीक्षक गणपत माडगुलकर, चाकण के पुलिस निरीक्षक धन्यकुमार गोडसे और राम पठारे सहित दो अन्य पुलिस कर्मचरी घायल हुए हैं।


कमेंट करें